Thursday 9 March 2017

इस बार कौन होगा राजा कौन होगा दरबान यूपी

एस एम फ़रीद भारतीय
उत्तर प्रदेश का सियासी दंगल अब खत्म हो चुका है, सवाल है कि सूबे के सिंहासन पर कौन काबिज होगा? विभिन्न न्यूज चैनल और सर्वे एजेंसियां के ज्यादातर एग्जिट पोल की
मानें तो यूपी में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल रहा है, हां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है.
लेकिन जैसा कि पहले यूपी के चुनाव मैं मैने कहा था कौन होगा राजा ओर कौन दरबान...?
मेरी अपनी सोच के मुताबिक यूपी मैं सपा गठबंधन यूपी मैं फिर वापसी कर रहा है लेकिन ये भी मुमकिन है कि इस बार कुछ निर्दलीयों का सहारा भी सरकार बनाने के लिए लेना पड़े लेकिन मेरे हिसाब से दोनों युवराज सत्ता पर काबिज़ होंगे.

हां ये बात अलग है कि इस बार के चुनावी आंकड़ों को बड़े युवा वोटरों ने बहुत मुश्किल बना दिया है, उनका रूझान क्या था सोच क्या थी ये समझ से परे है, लेकिन ये भी सच है कि युवाओं की पहली पसंद मुख्यमंत्री के रूप मैं अखिलेश यादव ही रहे हैं.
मुझको पिछली बार के मुकाबले इस बार उतना वक़्त तो नहीं मिला जितना पहले मिला था, ओर सबसे सटीक सर्वे भी रहा था, लेकिन मैने जितना देखा उतना सबके सामने पेश कर रहा हुँ ओर मेरे अनुमान मैं इस बार सबसे बड़ा योगदान प्रधानमंत्री मोदी जी के चेहरे का है जिसपर मुझको हताशा साफ़ दिखाई दी.
अब चुनावी नतीजे आने मैं दो दिन का ही समय बचा है या यूं कहे कि कल ही का दिन यानि शुक्रवार ही बीच है शनिवार को सबकुछ दोपहर बाद तक सबके सामने ही होगा, लेकिन मेरा अनुमान के मुताबिक कुछ इस तरहां होगा यूपी का रिज़ल्ट ...?
एसपी- 195 से 215 सीटें
बीजेपी- 90 से 110 सीटें 
बीएसपी-  65 से 75 सीटें

आइए जानते हैं अलग-अलग न्यूज़ चैनलों का सर्वे:-
एबीपी न्यूज़-सीएसडीएस
एबीपी न्यूज़-सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कोई भी पार्टी बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पा रही है. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर आ सकती है.
बीजेपी- 164 से 176 सीटें
एसपी- 156 से 169 सीटें
बीएसपी-  60 से 72 सीटें

टाइम्स नाउ और वीएमआर
टाइम्स नाउ और वीएमआर के मुताबिक यूपी में बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच सकती है.
बीजेपी- 190 से 210 सीटें
एसपी+: 110 से 130 सीटें
बीएसपी- 57 से 74 सीटें
अन्य – 8 सीटें

इंडिया टीवी और सी वोटर
इंडिया टीवी और सी वोटर के सर्वे के मुताबिक भी यूपी में किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हो रहा है.
बीजेपी- 155 से 167 सीटें
एसपी-कांग्रेस गठबंधन- 135 से 147 सीटें
बीएसपी- 81 से 93 सीटें
अन्य- 8 से 20 सीटें

इंडिया न्यूज़ और एमआरसी
बीजेपी को 185 सीटें
एसपी-कांग्रेस गठबंधन- 120 सीटें
बीएसपी- 90 सीटें
अन्य 8 सीटें

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...