Tuesday 6 March 2012

सबसे बड़े प्रदेश मैं कौन होगा राजा और कौन होगा दरबान ?


 देश के सबसे बड़े प्रदेश मैं चुनावी नतीजे आने मैं अब कुछ ही घंटों का वक़्त है, और यह तय हो जायेगा की किसकी होगी हुकूमत इस सबसे बड़े प्रदेश मैं, कौन होगा राजा ? और कौन होगा दरबान ? इस बार उत्तर प्रदेश ही नहीं सभी जगह के चुनाव मैं देश की जनता ने खुलकर मतदान किया है, इसकी वजह चुनाव आयोग है या दो युवा चेहरे यह आज मालूम हो जायेगा क्यूंकि जनता का रुख यह तय करेगा के वो किसके साथ हैं, सपा 215 सीटों से ज्यादा पर जीत हासिल करती नज़र आ रही है .

 देखा जाये तो मेरी नज़र मैं बसे ज्यादा हकदार इस बड़े मतदान के चुनाव आयोग ही है, कुछ लोग कहेंगे के चुनाव आयोग क्यूँ तो मैं यह बता दूं इस बार चुनाव आयोग ने जो छुट मतदाताओं को मतदान के लिए दी वो इस बार बड़े हुए मतदान का पहला कारण है, वो छुट थी मतदान के लिए अपने वाहनों का प्रयोग, इस बार चुनाव आयोग ने मतदाताओं से कहा था के वो मतदान केंद्र तक अपने दो पहिया और चार पहिया वहां को ज़रूरत के मुताबिक ले जा सकते हैं और इस का असर मतदाताओं पर हुआ लोग मतदान के लिए अपने वाहनों से पहुंचे, दूसरा कारण है युवा शक्ति का मतदान के लए जोश, और तीसरा है युवाओं का मत मांगना वो राहुल गाँधी हों या फिर अखलेश यादव और यही वजा है इस बार सपा और कांग्रेस का मत प्रतिशत बढ़ रहा है और सही तस्वीर आज शाम तक सबके सामने आ जायेगी,  सारी अटकलें को विराम लगने के साथ ही अब हारी और जीती पार्टियों को अपने अगले  पंचायत चुनावों के साथ लोकसभा के चुनावों की तय्यारी के लिए भी तैयार होना होगा .
मेरा नज़ारिया सबसे उल्ट है क्यूंकि मुझको लग रहा है के उत्तरप्रदेश की कमान सपा के हाथों मैं इस बार पूरे बहुमत के साथ आरही है और इसकी सीधी सी वजा है अखलेश का रथ जो शहरों की सड़कों से होकर गुज़र रहा था. और वोह जनता के सामने जनता की बुनियादी बातों को उठा रहे थे, जबकि आसमान मैं सफ़र करके जानते के बीच जाने वाले बड़े युवराज राहुल गाँधी सब जगह एक ही बात दोहरा रहे थे, उनका निशाना सपा,बसपा और भाजपा थी ? जबकि अखलेश ज़मीन की बातों के साथ मुस्लिम के हकों की बातें कर रहे  थे,  और इस बार मुस्लिम माया और भाजपा को रोकने के लिए, सपा का साथ देने का मन बना चूका है और खासकर सैफ़ी समाज, सैफ़ी समाज इसलिए के वोह जनता है आज़म खान साहिब ने मुस्लिम के लिए जो काम  हैं वोह हर कोई नहीं कर सकता और आज मुलायम सिंह जी भी यह जानते हैं के अमर सिंह को मुंहतोड़ जवाब सिर्फ आज़म साहिब को साथ लेकर दिया जा सकता है .
कोइ माने या ना माने मैं यह दावे के साथ कह सकता हूँ के इस बार उत्तर प्रदेश मैं समाजवादी पार्टी एक इतिहास रचने जा रही है और आज़म खान साहिब को समाजवादी की सरकार बनने के बाद बड़े इनाम यानि मज़बूत मंत्रालय देने के बाद मुस्लिमों को मुलायम समाजवादी से पूरी तरहां जोड़ना चाहेंगे क्यूंकि विधानसभा के बाद उनकी नज़र पंचायत चुनावों के साथ लोकसभा के चुनावों पर होगी.
यह भी कड़वा सच सबके सामने होगा जब सारे एग्जिट पोल इस बार भी धरे के धरे रह जाएँ मेरे पास इतना बड़ा तामजाम तो नहीं है जो मैं सही से आकलन कर सकूँ लेकिन अब तक जो कुछ मेरे सामने है वो यही कह रहा है कि सपा 215 सीटों से ज्यादा पर जीत हासिल करती नज़र आ रही है, इस बार फिर प्रदेश मैं एक मज़बूत सरकार होगी जो बिना डर के अपना काम करेगी ? 
 क्यूंकि अब मतदाता युवा है और वो युवा है जो जोश मैं नहीं होश मैं काम करना जानता है, और यह भी जानता है की कौन सी पार्टी युवाओं के लिए सोचने के साथ उनके लिए कुछ कर सकती है और युवा अब किसी भी झांसे मैं आने वाला नहीं है इस बार के चुनाव ने साबित कर दिया है के आगे जितने भी चुनाव होंगे वो पुराने राज नेताओं के लिए काफी कड़े होंगे अब मतदाता जग चूका है और वो सब कुछ समझने लगा है... 

2 comments:

  1. निषाद जी टिप्पड़ी करने के लिए शुक्रिया, आपने मेरे ब्लॉग पर अपनी राय दी मेरे लिए यह बड़े ही गर्व की बात है

    ReplyDelete

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

हिंदू ख़तरे मैं है कहने और कहकर डराने वालों से सवाल...?

दुनियां के मुस्लिम देश में रहने वाले हिंदुओं की संख्या (करीब करीब कुछ इस तरहां है)  इंडोनेशिया- 44,80,000 , मलेशिया- 20,40,000 ,...