Sunday 11 March 2012

आंधी ने कई दिग्गजों की लुटिया डूबो दी ?


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) की चली आंधी ने कई दिग्गजों की लुटिया डूबो दी तो कई सूरमा इसमें भी अपनी जीत सुनिश्चित करने में सफल रहे, चुनाव में हार का सामना करने वाले दिग्गजों में आजमगढ़ की दीदारगंज सीट से विधानसभा अध्यक्ष व बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेता सुखदेव राजभर, अमेठी सीट से कांग्रेस नेता अमिता सिंह, इलाहाबाद
दक्षिणी सीट से भाजपा नेता केसरी नाथ त्रिपाठी, बदायूं की सहसवान सीट से राष्ट्रीय परिवर्तन दल (रापद) प्रमुख डी.पी.यादव और इलाहाबाद की पश्चिमी सीट से बाहुबली अतीक अहमद, पथरदेवा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही, सिसवां से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी, अयोध्या से दिग्गज लल्लू सिंह शामिल हैं.
राजभर को सपा के उम्मीदवार आदिल शेख ने 2227 मतों से पराजित किया जबकि अमिता सिंह को सपा की ही गायत्री प्रसाद ने 8760 मतों से हराया, केसरीनाथ त्रिपाठी इलाहाबाद दक्षिण में तीसरे पायदान पर पहुंच गए, यह सीट सपा के खाते में गई, सपा उम्मीदवार हाजी परवेज अहमद को 43040 मत मिले जबकि दूसरे स्थान पर रहे बसपा उम्मीदवार को 42626 मत पड़े.
डी. पी. यादव भी तीसरे स्थान पर रहे, उन्हें महज 56243 मत मिले, यह सीट सपा उम्मीदवार ओम्कार सिंह के खाते में गई, दूसरे स्थान पर बसपा रही, बसपा उम्मीदवार मीर हादी अली ऊर्फ बाबर मियां को 65919 मत मिले, अतीक अहमद को बसपा की पूजा पाल ने हराया जबकि शाही सपा के शाकिर अली के हाथों पराजित हुए, लल्लू सिंह को सपा के युवा उम्मीदवार पवन पांडेय ने हराया.
रमापति राम त्रिपाठी को पूर्व मंत्री एवं सपा के उम्मीदवार शिवेंद्र सिंह उर्फ शिव बाबू ने त्रिपाठी को सिसवा से 16,842 मतों के अंतर से हराया, भाजपा के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश सिंह चुनार सीट पर तीसरे स्थान पर रहे, यह सीट सपा के खाते में गई जबकि बसपा उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे.
सपा की इस आंधी में भी कुछ उम्मीद जीत हासिल करने में सफल रहे, भाजपा की स्टार प्रचारक रही उमा भारती ने चरखारी विधानसभा सीट से आसान जीत हासिल की, उन्हें 66888 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा उम्मीदवार कप्तान सिंह को 41623 मत भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र लखनऊ पूर्वी सीट से चुनाव जीत गए हैं, उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की जूही सिंह को लगभग 20,818 हजार मतों से पराजित किया.
जनक्रांति पार्टी (राष्ट्रवादी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण के पुत्र राजवीर बुलंदशहर जिले की डिबाई से और बसपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य ने पडरौना सीट से जीत हासिल की.
कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी प्रतापगढ़ की रामपुर खास सीट से तो कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी लखनऊ की कैंट सीट से चुनाव जीता, रूद्रपुर सीट से कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह पहली जीत हासिल करने में सफल रहे.
सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने इटावा की जसवंतनगर सीट से, आजम खान ने रामपुर शहर सीट से और सपा समर्थित निर्दलीय रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से विजयी हुए,
राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के जयंत चौधरी ने मथुरा की मांट सीट पर जीत दर्ज की, पीस पार्टी के अध्यक्ष मोहम्मद अयूब ने संत कबीर नगर की खलीलाबाद सीट से चुनाव जीता.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

हिंदू ख़तरे मैं है कहने और कहकर डराने वालों से सवाल...?

दुनियां के मुस्लिम देश में रहने वाले हिंदुओं की संख्या (करीब करीब कुछ इस तरहां है)  इंडोनेशिया- 44,80,000 , मलेशिया- 20,40,000 ,...