Wednesday 10 February 2016

किडनी बेचने का झांसा देकर ठगने वाले गिरोह का पर्दाफ़ाश


ठाणे-
किडनी बेचने का झांसा दे कर लोगो को ठगनेवाले एक गिरोह  का पर्दाफ़ाश ठाणे पुलिस ने किया है, ठाणे अपराध शाखा पुलिस ने दिल्ली निवासी एक युवक और युवती को गिरफ्तार किया.

 घटना की खास बात यह है की ठाणे के बदलापुर में रहने वाला एक प्रसिद्ध डाक्टर ही उक्त गिरोह की चपेट में आया और अपने पिताजी को किडनी लगवाने के चक्कर में 5 लाख रुपये गवा बैठा, पकडे गए 27 वर्षीय मोहम्मद हसन खान
उर्फ़ कैफ खान तथा 33 वर्षीय नेहा दीप कुमार मेहरा को पुलिस हिरासत में लेते हुए इस गिरोह से जुडी करिश्मा चव्हाण  और अन्य साथियो की तलाश कर रही है.

बदलापुर के प्रख्यात ऑर्थोपेडिक सर्जन के पिता की दोनों किडनी खराब हो गई थी जिसके इलाज के लिए वे डोनर की खोज कर रहे थे, उसके चलते डाक्टर "आई नीड किडनी " नामक वेब साईट के जरिये  गिरोह  के सम्पर्क में आया, गिरोह से जुड़े पकडे गए मोहम्मद हसन खान उर्फ़ कैफ खान तथा नेहा दीप कुमार मेहरा ने बीस लाख में किडनी दिलाने की बात डाक्टर से कही, गिरोह ने डाक्टर और उसके पिता को मेडीकल जाँच के लिए दिल्ली बुलाया और उनसे पांच लाख की राशि उनके कहे बैंक के खाते में जमा करदिये.

 इसके बाद  इन दोनों आरोपियो ने दिल्ली के प्रसिद्ध मैक्स अस्पताल में जाकर फिर्यादि को गुजरात निवासी पियूष निमावत नामक किडनी डोनर से मिलाया गया.

 डाक्टर के वृद्ध पिता की मेडिकल जाँच की गई और बताया गया की उक्त डोनर की किडनी उनके पिता के ब्लड ग्रुप से मैच नही हो रही है, इसलिए किडनी ट्रांस प्लांट नही हो पायेगी, गिरोह के लोगो ने दूसरे डोनर से बात शुरू होने की बात पीड़ित डाक्टर को बताई। उक्त डाक्टर  ने गिरोह से किडनी डोनेशन के पहले सरकार की तरफ से की जाने वाली कागजी कार्यवाई पूरी करने को कहा तो गिरोह के लोग टाल-मटोल करने लगे.

 पीड़ित डाक्टर उसके बाद ठाणे वापस आ गया, उसने जब गिरोह के लोगो से सम्पर्क की कोशिश की तो संपर्क नही हो सका, इसके बाद डाक्टर को उक्त लोगो पर संदेह हुआ और उसने बदलापुर पुलिस स्टेशन में पिछले दिनों मामल  दर्ज किया था.

 उक्त मामला अंतरराज्य जालसाजी का होने की वजहसे इसकी जाँच के लिए ठाणे अपराध शाखा पुलिस की यूनिट चार को दिया गया। वरिष्ठ निरीक्षक संजय साबले की टीम ने छानबीन कर पहले गुजरात निवासी पियूष निमावत  को खोज निकाला और उससे मिली जानकारी के आधार पर दिल्ली जा कर मोहम्मद हसन खान उर्फ़ कैफ खान तथा नेहा दीप कुमार मेहरा को धर  दबोचा.

 पुलिस ने बताया है की मामले का पर्दाफ़ाश होने के बाद से उक्त वेबसाईट बंद हो गई है, इस मामले में पकडे गए आरोपी मोहम्मद हसन खान उर्फ़ कैफ खान उत्तर प्रदेश का रहने वाला है और नौवी क्लास तक पढ़ा है, इसके अलावा उसके साथ पकडे गयी महिला आरोपी नेहा दीप कुमार मेहरा ग्रेजुएट है.

 नेहा की पिता सेवानिवृत है और माँ बीमार रहती है, तथा भाई किसी निजी कंपनी में काम करता है, दिल्ली में नेहा लाजपत नगर में तथा  मोहम्मद हसन खान उर्फ़ कैफ खान जामिया ओखला परिसर में रहता था.

नागेश लोहार, एसीपी क्राइम ब्रांच ठाणे.
ठाणे अपराध शाखा ने इन दोनों आरोपियों को हिरासत में लेते हुए इन लोगो ने इसी तरह अन्य कुछ लोगो को झांसा दे कर कई लाखो की ठगी किये जाने की जांच कर रही है.

 पुलिस को संदेह है की उक्त गिरोह से दिल्ली के मैक्स अस्पताल के लोग भी जुड़े हो सकते हैं, पुलिस गिरोह से जुडी करिश्मा चव्हाण और उनके अन्य साथीदारों की भी खोज कर रही है.


आपको यह ब्लॉग कैसा लगा, इस खबर के बारे मैं आपके क्या विचार हैं आप अपनी राय हमको ज़रूर दें !

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...