Saturday 25 November 2017

दहेज दिखावा ओर खाने की बर्बादी को रोके सैफ़ी समाज ?

सम्पादक की कलम से 
9997554628
आज जब शादी ब्याह का सीजन चल रहा है तब देखने को मिल रहा कि लोग एक दूसरे से आगे निकलने के चक्कर मैं सब कुछ भूलते जा रहे हैं दहेज के लेन देन ओर दिखावे के साथ खाने की नुमाईश ने ग़रीब बहन बेटी वालों का जीना हराम कर दिया है, आज एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी है क्या ये सही है, इसे सही कहा जा सकता है, क्या करना चाहिए ये सब रोकने के लिए, क्या ज़रूरत है ये सब रोकने की, ऐसे ही बहुत से सवालों के साथ हाज़िर है ये पोस्ट ?

मेरा कहना वैसे से हर हिन्दोस्तानी से है लेकिन मैं सबसे पहले इसकी पहल अपने सैफ़ी समाज से करना चाहता हुँ क्यूंकि ना जाने इस सबका ज़िम्मेदार मैं अपने समाज को मानता हुँ, बात कडवी है लेकिन सच है.
आज मैं देखता हुँ मेरे समाज के बीच सबसे ज़्यादा शादी ब्याह के खाने ओर दहेज को लेकर एक अजीब सी हलचल है हर बेटी वाला जिसको थोड़ी सी भी दौलत मिल गई है वो अपने लोगों के बीच सबसे ऊपर उठने की कोशिश करता है यहां किसी एक का नाम लेना सही नहीं होगा क्यूंकि इसकी फ़ेहरिस्त बहुत लम्बी है ख़ासकर यूपी वेस्ट मैं ?
मैं देख रहा हुँ शादी ब्याह मैं दावत के नाम पर खाने की बर्बादी की जा रही है जो खाना लाखों करोड़ों ज़रूरत मंदों को नसीब नहीं होता वो खाना हम इंसानों की बदइंतज़ामी ओर बदअख़लाकी की वजह से कुत्ते ओर जंगली जानवर खा रहे हैं, क्यूं भाई क्या हम अपनी जायज़ कमाई को इस तरहां लुटा सकते हैं या फिर हम ऐसी लुटती कमाई को जायज़ कमाई का नाम दे सकते हैं ?
शायद नहीं, 
तब इसके लिए हमको अपने ओर अपने समाज के लोगों को बदलना होगा सोचना होगा कि हम अपनी कमाई को किस तरहां झूंठी शान की ख़ातिर बर्बाद होने से बचायें तब मैं सैफ़ी समाज के ज़िम्मेदार लोगों से कहना चाहुंगा कि उनकी पहचान दिखावे से नहीं है, पहचान तो वो बना चुके फिर ये दिखावा क्यूं ?

तब क्यूं ना ऐसे लोग अपनी सोच को बदलकर अपने ग़रीब अहबाब का कुछ ख़्याल करें, मेरी इस पोस्ट से बहुत लोगों को तक़लीफ़ तो होगी ओर होनी भी चाहिए क्यूंकि जब दर्द होता है दवा भी तभी ली जाती है, अब तक ऐसे लोग जिनमें शायद मैं भी एक हूं अपनों को दर्द देते रहे हैं, ना जाने कितनी मासूम ग़रीब बहन बेटियां इस दिखावे की ख़ातिर घरों मैं बैठी हैं अब हमको उनका ख़्याल करना होगा, अब ये देखना है कितने साथ आते हैं कितने मुझको बुरा कहते हैं.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...