Sunday 4 March 2018

माणिक सरकार नहीं ईमानदारी हार गई ?

सच मैं माणिक ने साबित कर दिया कि वो अमूल्य हैं !
एस एम फ़रीद भारतीय
देश का सबसे गरीब मुख्यमंत्री आज हार गया लोग यही कहकर खुशियां मना रहे हैं, मनानी भी चाहिए, क्यूंकि आज ये हार माणिक सरकार की नहीं ईमानदारी की हार है।
माणिक जैसे लोग भी मुख्यमंत्री बन सकते हैं, जिनके पास आज तक अपना घर नहीं, कोई कार नहीं, कोई भी अचल संपत्ति नहीं, पांचाली भट्टाचार्या को साइकिल रिक्शा पर बैठकर बाजार जाते हुए देखना, त्रिपुरा के लोगों के लिए हमेशा एक आम सी बात रही.
माणिक सरकार की पत्री हैं पांचाली भट्टाचार्य, ये उस दौर का सच है जहां एक अदने से अधिकारी की बीबी भी करोड़ों की मालकिन
है तब बड़े नेताओं और सरकारी एम्बेसडर वाले अधिकारियों की बात क्या करनी, पांचाली भट्टाचार्य रिटायरमेंट तक सेंट्रल सोशल वेलफेयर बोर्ड में काम करती रहीं, जीवन में कभी किसी काम के लिए सरकारी गाड़ी का उपयोग नहीं किया.
माणिक सरकार अपनी पूरी तनख्वाह पार्टी फंड में डोनेट करते आए, बदले में 9700 रुपए प्रति माह का स्टाइपेंड और पत्री की तनख्वाह से जीवन चलता रहा, 20 साल लगातार मुख्यमंत्री रहे इस शख्स ने कभी भी इंकम टैक्स रिटर्न फाइल नही किया, कभी इतनी आय ही नही हुई कि रिटर्न फाइल करने की नौबत आए, संपत्ति के उत्तराधिकार के तौर पर सिर्फ एक 432 स्क्वायर फीट का टिन शेड मिला, वो भी मां की तरफ़ से, पिता अमूल्य सरकार पेशे से दर्जी थे, मां अंजली सरकार सरकारी कर्मचारी थीं, ये 432 स्क्वायर फीट का टीन शेड.
माणिक सरकार ने त्रिपुरा के धानपुर से चुनाव लड़ते एफिडेविट फाइल किया उनके पास नकदी सिर्फ 1520 रुपए, बैंक के खाते में केवल 2410 रुपए, कोई इंवेस्टमेंट नही, मोबाइल फोन तक नही ?
माणिक जी आज एनबीटीवी इंडिया की तमाम टीम आपकी ईमानदारी को सलाम करती है ओर आपके राज्य की जनता से ये कहते मैं बिल्कुल भी शर्म नहीं कि आज उन्होनें अपने बुरे दिनों को दावत दे दी है.
आप सच मैं महान थे, महान हैं ओर महान ही रहेंगे, सच मैं आप अमूल्य हैं क्यूंकि आपने अपने पिता स्व अमूल्य जी के नाम को अमूल्य साबित किया है.
आज उन सभी लोगों को अपनी क़लम तोड़ देनी चाहिए जो अपनी क़लम से लोगों को ईमानदारी की नसीहत करते हैं ओर उन लोगों को भी अपनी फ़िल्मों को जला देना चाहिए जो जो ईमानदारी की पटकथा पर तैयार करते हैं, ये पूरे होशो हवास मैं लिख रहा हुँ, सुना करता था कलयुग के बारे मैं आज देख भी लिया, ये भी देख लिया देश किस दिशा मैं ओर कैसे जा रहा है!!
जय हिंद जय भारत

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...