Sunday 22 March 2020

कोरोना पर चीन का बड़ा खुलासा....?

"एस एम फ़रीद भारतीय"
चीन के वैज्ञानिकों ने लम्बी खोज के बाद बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि कोरोना कुदरत और उसकी बनाई प्रकृति से छेड़छाड़ का नतीजा है इसे किसी लैब में नहीं बनाया गया है...?

यानि यूं कहा जाये कि कोरोना
दुनियां मैं कुदरत का कहर है और इसका ईलाज भी कुदरत से मांफ़ी के सिवा दूसरा नहीं है, और दुनियां को समझ लेना चाहिए कि कुदरत की बनाई चीज़ों से छेड़छाड़ या कुदरत के कामों में दख़ल देने की कोशिश महामारी को जन्म देती है, और जब कुदरत नाराज़ होती है तब उसको सिर्फ़ वही ख़ुद रोक सकती है, दुनियां के महान से महान वैज्ञानिक को भी इसको रोकने का जब तक हक़ नहीं जब तक कुदरत ख़ुद तैयार ना हो.

लिहाज़ा अभी भी वक़्त है कुदरत, ईश्वर, ख़ुदा या जिसे हम अल्लाह के नाम से जानते हैं उसको राज़ी करने के लिए उसके बताये रास्तों पर चलें जो उसने अपनी आसमानी किताबों, वेद पुराण, तौरेत, ज़ुबूर इजीर और क़ुरआन के ज़रिये तमाम दुनियां तक पहुंचा ये हैं, हर बीमारी और ख़ुशहाली का इलाज इन्ही किताबों में मिलेगा, वरना बाकी सब किताबें धोखा देने के साथ मनोरंजन करने वाली कहानियां बनाई और लिखी गई हैं...?

यानि इंसानियत के लिए जीना और इंसानियत के लिए ही मरना यही है कुदरत को ख़ुश करने का रास्ता, समझने के लिए यूं समझें कि आज जब कोरोना दुनियां को अपनी चपेट मैं ले रहा है, अपना शिकार बना रहा है तब कौन किसी के धर्म या मज़हब को पूंछ रहा है, पीड़ित हों या पीड़ितों का इलाज करने वाले सब के सब इंसान बनकर अपना फ़र्ज़ निभा रहे हैं, और ये वायरस भी किसी का धर्म पूंछ कर उसपर हमला नहीं कर रहा है बल्कि वो जानदार को अपना शिकार बना रहा है, अभी भी हमारे डाक्टर या जांच करता सिर्फ़ इंसानों की जांच करने में पूरा ध्यान लगाये हैं, किसी ने अभी जानवरों में इसे तलाश करने की कोशिश नहीं की है.

काश ये कोरोना वायरस जानवरों के ज़रिये फैलने वाला ना हो, क्यूंकि अगर ये जानवरों के ज़रिये भी फैलने वाला हुआ तब हमारे देश भारत के लिए ये बेहद ख़तरनाक साबित होगा, लिहाज़ा मैं फिर वही कहूंगा कि नाराज़ कुदरत को उसके बताये तरीके से राज़ी कर लो वरना वो अपना काम निडरता से बिन रूकावट के करती है, उसको राज़ी कर मनाने वाले सिर्फ़ उसके मैसेंजर थे या फिर जो अपने मैसेंजरों के ज़रिये जो उसने रास्ता बताया वो रास्ता ही उसे राज़ी कर सकता है...!

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...