Thursday 16 April 2020

किसी ने कहा था कभी कि इंसान को उसके लिबास से पहचाना जा सकता है...?

"एस एम फ़रीद भारतीय"
फ़ोटो में जो इंसान दिखाई दे रहा है उसको पहले ग़ौर से देखें उसके बाद पहचानने की कोशिश करें कि ये इंसान कौन हो सकता है, कोई तालिबानी, आईएसआईएस का सदस्य, या किसी ख़तरनाक गिरोह
का मुखिया या सदस्य...?

क्या आप इनको पहचाने और जान गये हैं...?
इनको देखने के बाद कट्टर पन्थी लोगों के दिमाग़ में पहला ख़्याल क्या आया होगा, यही ना कि होगा कोई आतंकी, ग़रीब गु़रबा अनपढ़ जाहिल मुसलमान तो दिख ही रहा है वैसे लिबास से, या कोई उनमें से होगा जिनपर आरोप कोरोना को भारत में फैलाने का है, यानि तब्लीग़ी जमाअत का कोई सदस्य, जिसे कोरोना के लिए पकड़कर अलग रखा गया होगा...?
तब आओ जानते है इनके बारे में...?
डॉ सत्तार का जन्म और पालन-पोषण Chicago, IL में हुआ था, उन्होंने 1993 में शिकागो विश्वविद्यालय से ऑनर्स के साथ जीव विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 2001 में शिकागो विश्वविद्यालय में Pritzker’s स्कूल ऑफ मेडिसिन से एमडी की उपाधि प्राप्त की, उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय में एक संयुक्त एनाटोमिक एंड क्लिनिकल पैथोलॉजी (एपी/सीपी) कार्यक्रम में रेजीडेंसी प्रशिक्षण लिया, जहां उन्हें प्रशिक्षण के अंतिम वर्ष के दौरान मुख्य निवासी के रूप में नियुक्त किया गया था.
डॉ सत्तार वर्तमान में शिकागो विश्वविद्यालय में पैथोलॉजी के सहायक प्रोफेसर हैं, जहां वह स्तन रोग विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ पूर्णकालिक शैक्षणिक शल्य रोग विशेषज्ञ के रूप में कार्य करते हैं, एक सक्रिय शिक्षाविद, डॉ सत्तार ने कई प्रकाशित शोध लेखों और सार का लेखन किया है और रॉबिंस बेसिक पैथोलॉजी के आगामी संस्करण में महिला प्रजनन और स्तन अध्याय के लेखक हैं.
एक व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, डॉ। सत्तार का जुनून चिकित्सा शिक्षा है। वह आधिकारिक तौर पर Pritzker’s के एकीकृत पैथोफिज़ियोलॉजी और चिकित्सीय पाठ्यक्रम के एसोसिएट निदेशक के रूप में कार्य करते हैं, जो उन्हें नियमित रूप से व्याख्यान, बातचीत करने और दूसरे वर्ष के मेडिकल छात्रों के साथ समीक्षा सत्र आयोजित करने की अनुमति देता है.
इसके अलावा, उन्होंने स्वतंत्र रूप से एक अत्यधिक लोकप्रिय, month-long की पैथोलॉजी समीक्षा पाठ्यक्रम विकसित किया, जो उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय में पढ़ाया, पाठ्यक्रम पैथोलॉजी के बुनियादी सिद्धांतों के साथ प्रीक्लिनिकल वर्षों से प्रमुख अवधारणाओं को एकीकृत करता है, चिकित्सा शिक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता के एक वसीयतनामा के रूप में, डॉ सत्तार लगभग एक दशक से USMLE बोर्ड समीक्षा पाठ्यक्रम पढ़ा रहे हैं और वर्तमान में केपलान मेडिकल ™ में प्रशिक्षकों के बाद सबसे उच्च रैंक और मांग वाले व्यक्ति हैं, कुल मिलाकर, डॉ हुसैन सत्तार का अमेरिका और विदेशों में हजारों छात्रों की मदद करने में योगदान रहा है, शोध और परीक्षाओं के दौरान अपनी क्षमता को अधिकतम करना और उन्हें अपने शैक्षिक और व्यावसायिक लक्ष्यों तक पहुंचने की अनुमति देना.
इस तस्वीर में यह सादा इंसान कोई और नहीं बल्कि प्रोफेसर हुसैन अब्दुल सत्तार हैं, जो तब्लीगी जमाअत से जुड़े हैं और अमरीका  की यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो में पैथोलॉजी के चीफ़ प्रोफेसर हैं डा अब्दुल सत्तार और पैथोमा वीडियो सीरीज़ के जनक भी हैं जो की दुनिया भर में पैथोलॉजी पढ़ने के लिए सबसे ज़्यादा प्रचलित माध्यम है!
हुसैन अब्दुल सत्तार तसव्वुफ के शेख़ भी हैं और इसीलिए इनको शेख़ हुसैन अब्दुल सत्तार के नाम से भी जाना जाता है...!
टेक्निकली, प्रोफेसर साहब दुनिया के हज़ारों मेडिकल स्टूडेंट्स के गुरु होते हैं!
इन्होंने एक बुक भी लिखी है Fundamentals if Medical Science जो दुनिया भर के मेडिकल कालेज में पढ़ाई जाती है, इनकी सादगी और दीन को सीखने और सिखाने के जज़्बे को हमारे लाखों सलाम!

इस पोस्ट को अधिकतम शेयर कीजिये क्यूंकि मीडिया तो दुनिया को यह कभी नहीं बतायेगी कि एक दीनदार मुस्लिम प्रोफेसर की बदौलत दुनिया के हज़ारों छात्र छात्राएं पैथोलॉजी पर रिसर्च कर रहे हैं...!
(Dr. Husain A. Sattar
Assistant Professor of Pathology, University of Chicago)

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...