Tuesday 19 September 2023

सीएजी ने किया भारत मैं 7 महा घोटालों का पर्दाफ़ाश...?


एस एम फ़रीद भारतीय 
कई मंत्री और अधिकारियों पर लटकी तलवार, सीएजी के एक घोटाला पर्दाफ़ाश ने विदा कर दी थी मनमोहन सरकार, अब तो सात बड़े घोटालों को किया है उजागर, क्या होगा मौजूदा सरकार का...?

नियंत्रक-महालेखापरीक्षक का यह कर्तव्य है कि वह संघ और प्रत्येक राज्य तथा संघ शासित प्रदेशों की प्राप्तियों और व्यय की लेखापरीक्षा करे। नियंत्रक-महालेखापरीक्षक की लेखापरीक्षा रिपोर्ट संसद या राज्य या संघ शासित प्रदेश जैसा भी मामला हो के विधानमण्डल के समक्ष रखी जाती है.

1950 में जब संविधान लागू हुआ, तो महालेखा परीक्षक को भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के रूप में पुनः नामित किया गया। CAG का (कर्तव्य, शक्ति और सेवा की शर्तें) अधिनियम, जो 1971 में अधिनियमित किया गया था, CAG के कर्तव्यों और शक्ति को परिभाषित करता है और इसका अधिकार संविधान के 'अनुच्छेद 149 से 151' तक प्राप्त करता है.

सरकारी कंपनियों के ऑडिट और लेखांकन से निपटने के दौरान, सीएजी के पास कानून का उल्लंघन करने वालों पर मुकदमा चलाने के लिए कुछ न्यायिक शक्तियां हैं.

वर्तमान सीएजी इंडिया कौन है? वर्तमान में गिरीश चंद्र मुर्मू सीएजी इंडिया के पद पर हैं। मुर्मू ने 8 अगस्त, 2020 को सीएजी इंडिया का कार्यालय ग्रहण किया.

सीएजी रिपोर्ट के अनुसार सीसीईए ने भारतमाला प्रोजेक्ट को हरी झंडी देते वक्त 18.2 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर की लागत तय की थी। बाद में एनएचएआई के बोर्ड ने द्वारका एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट का सिविल कॉस्ट बढ़ा कर 7287.3 करोड़ रुपये कर दिया। मतलब कि हर किलोमीटर सड़क निर्माण की लागत 251 करोड़ रुपये हो गया.

प्रधानमंत्री जी आपकी नाक के नीचे सब हो रहा, आप चुप्पी तोड़ेंगे या नहीं...? कांग्रेस

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस प्रवक्ता श्रीनेत ने कहा, आयुष्मान भारत में साढ़े सात लाख लोगों का एक नंबर से ही रजिस्ट्रेशन हो गया, 88 हजार मृत लोगों के नाम ने क्लेम हो गए, अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है, उसके डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में खूब धांधली हो रही है, सिंचाई विभाग ने अयोग्य लोगों को ठेका दे दिया है, ग्रामीण विकास मंत्रालय में छठा  घोटाला हुआ, वृद्ध पेंशन के पैसे स्वच्छ भारत पखवाड़े के होर्डिंग लगाए गए.

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री जी आपकी नाक के नीचे सब हो रहे हैं, आप चुप्पी तोड़ेंगे या नहीं? कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि ये इतने बड़े घोटाले हैं, जिससे आपकी जेबमैं  असर डाला जा रहा है, सीएजी की रिपोर्ट मोदी जी की छवि ध्वस्त कर देती हैं.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...