Sunday 20 August 2023

कैसे और कौन होते हैं घमंडी...?

कुछ घमंडी लोग खुद को महान दिखाने के लिए दूसरों की कमियां ढूंढ़कर उनकी आलोचना करते हैं.

"एस एम फ़रीद भारतीय"
एडी न्यूज़ सम्पादक
दोस्तों, कुछ लोग पहली मुलाकात में ही बेहद पसंद आ जाते हैं और उनसे दोस्ती हो जाती है वहीं कुछ लोग कई मुलाकातों के बाद भी नहीं पसंद आते, कुछ लोग बेहद जिंदादिल इंसान होते हैं वहीं कुछ लोगों के अंदर अहंकार भरा होता है, कुछ लोग आत्मविश्वासी होते हैं तो वहीं कुछ में आत्मविश्वास की कमी होती है.

इंसान मैं आत्मविश्वास होना अच्छी बात है, लेकिन कई बार यह आत्मविश्वास घमंड में बदल जाता है, घमंडी आदमी से दोस्ती करना या उसके आस-पास भी रहना लोगों को एक भी नहीं पसंद होता, आपके आस-पास भी ज़रूर कई लोग ऐसे होंगे जिनमें घमंड भरा होगा, चलिए आज हम आपको घमंडी व्यक्तियों की कुछ आदतों के बारे में बताते हैं.

कुछ घमंडी अपनी कुछ कहानियां बनाकर रखते हैं, कुछ कहानियां ऐसी होती हैं जो सच तो होती हैं मगर उनकी नहीं होती वो इनको अपना नाम ज़रूर दे देते हैं, वो इसलिए कि वो अपने आसपास रह रहे लोगों मैं अपनी पहचान सबसे उपर रख सकें.

घमंडी लोग अटेंशन के भूखे होते हैं, उन्हें लगातार अटेंशन पाने की चाहत लगी रहती है, अगर आपके आस-पास भी कोई ऐसा व्यक्ति है जो दिनभर अटेंशन पाने की चाहत रखता हो और बड़ी बड़ी बातें करता हो तो बहुत संभव है कि उस व्यक्ति में अहंकार का भाव हो, ऐसे लोगों को खुद से दूर कर लें.

घमंडी लोगों में यह गलतफहमी होती है कि वो दूसरों से महान हैं, उन्हें अपने ज्ञान का अहंकार होता और वो दूसरे को हमेशा अपने से कमतर आंकते हैं, ऐसे लोग हमेशा दूसरों में उनकी गलतियों को खोजते हैं और उनकी बुराई करने से पीछे नहीं हटते, घमंडी व्यक्ति के सामने अगर कोई व्यक्ति कुछ बोल रहा है तो उसकी बात को जरूर काटेंगे और बाद में साबित करेंगे कि वो गलत बोल रहा था.

घमंडी लोगों की ये आदत होती है कि अगर आप उनसे कुछ बात कर रहे हैं तो वो आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे, वो दूसरों को बोलने का मौक़ा नहीं देते हैं, अगर कोई व्यक्ति बातचीत पर आप पर हावी होने का प्रयास करता है, आपकी बात को बीच में ही काट देता है तो बहुत मुमकिन है कि है कि उसके अंदर भी घमंड का भाव होगा ऐसे लोगों से तुरंत दूरी बना लें.

घमंडी लोगों में सहानुभूति की बहुत कमी होती है, उन्हें केवल अपनी बात को साबित करने से मतलब होता है, वो अपनी बातों और अपनी चीजों को प्राथमिकता देते हैं, उन्हें इससे कोई मतलब नहीं होता है कि सामने वाला कैसा महसूस कर रहा है.

घमंडी लोग दूसरे की आलोचना तो बहुत करते हैं लेकिन ये खुद की आलोचना को बर्दाश्त नहीं कर पाते, सामने वाला व्यक्ति अगर इनके भले के लिए भी इनकी आलोचना करे तब भी ये उस पर नाराजगी दिखाएंगे.

घमंडी लोगों से सावधान रहने की ज़रूरत इसलिए होती है कि ये लोग आपकी फुलप्रूफ़ योजना को भी बिना समझे उसे बर्बाद करने की कोशिश करेंगे, बेशक इसमें इनका कोई लेना देना या नफ़ा नुकसान ना हो, मगर इनको अपने घमंड की वजह से आदत है प्लान को नकारा साबित करने की, जबकि ये लोग दूसरों से सलाह लेते वक़्त ये भूल जाते हैं कि मुझे आदत नकारने की है फिर भी सलाह करेंगे, काम को करने को लिए नहीं बल्कि अपने को ऊंचा दिखाने की ख़ातिर, जबकि ये लोग अंदर से खोखले होते है, मगर आदत है किसी ना किसी बहाने अपने को बड़ा और अक़्लमंद साबित करने की...!

इस दुनियां मैं हर एक को अपने ज्ञान पर घमंड है,
मगर ये भी सच है उसे अपने घमंड का ज्ञान नहीं है...!!

(नोट- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...