Tuesday 19 September 2023

क्या पीएम नरेंद्र मोदी जी गंदगी और प्रदुषण जैसी समस्या पर बोल कर देंगे देश को कचरा मुक्त...?

एस एम फ़रीद भारतीय
भारत आज विकसित देशों से साथ खड़ा है, देश को पीएम का सपना है कि देश विकास के साथ सुंदरता मैं भी नम्बर वन नहीं तो कम से कम टॉप 10 देशों मैं अपना नाम दर्ज करा ले और ये संभव है, मौजूदा पीएम ही इस समस्या का समाधान बाखूबी कर सकते हैं, समाधान भी आसान है, आधा कचरा तो देश की जनता की लापरवाही और समाधान मालूम ना होने के कारण फैलता है.

एक अनुमान के मुताबिक देशभर से रोजाना 25,940 टन प्लास्टिक कचरा निकलता है। इसमें से सिर्फ 60% यानी 15,384 टन प्लास्टिक कचरा ही एकत्रित या रिसाइकल किया जाता है। बाकी नदी-नालों के जरिए समुद्र में चला जाता है या फिर उसे जानवर खा लेते हैं। हर साल 1.5 लाख टन से ज्यादा प्लास्टिक कचरा विदेशों से भारत आता है।

इस कचरे से एक सस्ती सी डिवाइस के उपयोग करने का तरीका बताकर आदरणीय पीएम नरेंद्र मोदी जी और राज्यों के सीएम समाधान टीवी रेडियो पर समझाकर दूर करा सकते हैं, समाधान मामूली सी रकम से हो जायेगा, साथ ही कचरे से कमाई भी होने लगेगी, क्या हैं वो समाधान वो डिवाइस और इस्तेमाल का तरीका क्या है ये मैं आदरणीय पीएम नरेंद्र मोदी जी और राज्य के सीएम आरणीय योगी जी से मिलने की इजाज़त के बाद मिलने पर मुलाकात कर बता और समझा सकता हुँ, यकीन मानिए दोनों अगर समाधान का ऐलान कर दें तब समस्या का समाधान एक सप्ताह मैं ही दिखाई देने लगेगा, राजधानी के साथ राज्य आधे कचरा मुक्त हो जायेंगे।

ऐसे ही स्मार्ट सिटी निर्माण मैं सबसे बड़ी समस्या जल भराव व गंदगी की है, इसका समाधान भी आज नई तकनीक के इस्तेमाल से किया जा सकता है, क्यूंकि इस समस्या को ख़ुद सरकारी विभागों ने अधिक पैदा किया है, इसको लापरवाही से कहें या किसी और कारण से ये समस्या हैं मानव निर्मित ही, जबकि इनको दूर करने के लिए हज़ारों करोड़ रूपया ख़र्च किया गया है, सड़कों, पुलियों को ऊंचा किया गया है, कहीं नाले नालियों का निर्माण कर समस्या से निबटने की नाकाम कोशिश की गई है, कुछ शहरों मैं नालों की चौड़ाई नहर के बम्बों से अधिक है, जिसमें मेरठ मैं सबसे अधिक चौड़े नाले हैं, मगर समस्या पहले से अधिक ख़तरनाक है।

आज की नई तकनीक का इस्तेमाल इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है, किसी पालिका परिषद मैं लागत पचास करोड़ तो किसी निगम मैं दो सौ से तीन सौ करोड़ आयेगी, जो समस्या को हमेशा के लिए ख़त्म कर देगी, तब बनेगा देश सुंदर और विकासशील...!

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...