Sunday 28 January 2024

मेरा ख़्वाब, मैं तुम्हें मरते दम तक प्यार करूंगा एक "ख़्वाब" बनी कहानी...

ख़्वाब मैं "फ़ोन कॉल"
मैं ख़ुद: अरे, हुं‌ कैसी हो...?
ख़्वाब वाली रोशनी: अरे. रोज़ ही जैसी हूं तुम बताओ...!
मैं ख़ुद: आज शादी में था वहां मुझे तुम्हारी बहुत याद आई, काश तुम भी वहां होती...?
ख़्वाब वाली रोशनी: हाँ, मुझे यकीन है मगर मैं वहां कैसे हो सकती थी भला...?
मैं ख़ुद: ओह सच में, क्यों नहीं हो सकती थी...?
ख़्वाब वाली रोशनी: अरे कुछ नहीं. बस कुछ रोज़ की परेशानियां, बस इतना ही।
मैं ख़ुद: ओह.
ख़्वाब वाली रोशनी: तो तुम ने आज क्या क्या किया...?
मैं ख़ुद: कुछ भी नहीं, बस बहुत सारी थकान और यादें.
ख़्वाब वाली रोशनी: ठीक है, अच्छा थकान कैसी मगर...?
मैं ख़ुद: अरे लम्बा सफ़र था आगरा तक, थका देने वाला वो भी बिने रूके बिना कुछ खाये पिये बस कुछ बातें पास बैठे लोगों से और धुंआ सिगरेट का...!
ख़्वाब वाली रोशनी: अरे ओहह अच्छा, मुझे एक सवाल पूछना है...?
मैं ख़ुद: ठीक है, पूछो.

ख़्वाब वाली रोशनी: तुम मुझसे कितना प्यार करते हो...?
मैं ख़ुद: तुम्हें पता है मैं तुम्हें इस दुनिया की किसी भी चीज़ से ज़्यादा प्यार करता हूँ।
ख़्वाब वाली रोशनी: अच्छा सच मैं ऐसा क्या...?
मैं ख़ुद: तुमने क्यों पूछा?
ख़्वाब वाली रोशनी: *चुप्पी*
मैं ख़ुद: क्या कुछ गड़बड़ है...?
ख़्वाब वाली रोशनी: नहीं, कुछ भी नहीं. उम्म. तुम्हें मेरी कितनी परवाह है...?
मैं ख़ुद: अगर मेरा बस चले तो मैं तुम्हें एक झटके में दुनिया दे दूँ।
ख़्वाब वाली रोशनी: आप करेंगे ऐसा क्या...?
मैं ख़ुद: हां बिल्कुल करूंगा। *चिंतित लग रहा है* क्या कुछ गड़बड़ है?
ख़्वाब वाली रोशनी: नहीं, सब ठीक है.
मैं ख़ुद: क्या तुम्हें यकीन है?
ख़्वाब वाली रोशनी: हाँ
मैं ख़ुद: ठीक है. ऐसा ही हो।
ख़्वाब वाली रोशनी: क्या तुम मेरे लिए मरोगे भी...?
मैं ख़ुद: मैं तुम्हारे लिए किसी भी दिन गोली खाऊंगा, हुन।
ख़्वाब वाली रोशनी: सच में?
मैं ख़ुद: किसी भी दिन. अब, गंभीरता से, क्या कुछ गड़बड़ है?
ख़्वाब वाली रोशनी: नहीं, मैं ठीक हूं. आप ठीक हैं। हम ठीक हैं। हर कोई और सब कुछ ठीक है.
मैं ख़ुद: ठीक है.
ख़्वाब वाली रोशनी: अच्छा, मुझे जाना होगा. मैं तुमसे कल फिर मिलूंगी.
मैं ख़ुद: ठीक है, अलविदा. मुझे तुमसे अपनी जान से भी प्यार है, अपना ख़्याल रखना...!
ख़्वाब वाली रोशनी: हाँ. मैं भी आपसे प्यार करती हूँ इतना कहकर अलविदा...!

अगले दिन फिर ख़वाब में
ख़्वाब वाली रोशनी: हेलो?
मैं ख़ुद: अरे.
ख़्वाब वाली रोशनी: ओह, अरे.
मैं ख़ुद: तुम आज मेरे ख़्वाब में क्यों नहीं थे...?
ख़्वाब वाली रोशनी: उह, मेरी डॉक्टर से एक और अपॉइंटमेंट थी।
मैं ख़ुद: क्या तुम बीमार हो?
ख़्वाब वाली रोशनी: उम्म, मुझे जाना होगा। मेरी माँ डॉट रही है, बार बार कह रही है, क्यूं जाग रही हो मोबाइल रखो.
मैं ख़ुद: ओहहह मां की मानों मैं फिर भी इंतजार करूंगा.
ख़्वाब वाली रोशनी: इसमें थोड़ा वक़्त लग सकता है. मैं आपको बाद में कॉल करूँगी, मेरा कम अपना ज़्यादा ख़्याल रखें.
मैं ख़ुद: ठीक है. मुझे तुमसे प्यार है, बीच मैं अचानक
-बहुत लंबा विराम-
ख़्वाब वाली रोशनी: *आंखों में आंसू के साथ* देखो, मुझे लगता है कि हमें अलग हो जाना चाहिए...?
मैं ख़ुद: क्या?!
ख़्वाब वाली रोशनी: अभी यह हमारे लिए सबसे अच्छी बात है...!
मैं ख़ुद: क्यों?
ख़्वाब वाली रोशनी: क्यूंकि मैं तुमसे प्यार करती हूँ...!
ख़्वाब वाली रोशनी फिर तीन दिन तक ख़्वाब मैं नहीं आती और मेरे फोन का जवाब भी नहीं देती.

मैं ख़ुद: अरे यार अचानक से नया किरदार हाज़िर होता है एक ख़ास दोस्त जो दोनों को जानता है और प्यार के वादों को भी मगर कैसे नहीं मालूम...!

दोस्त: अरे.
मैं ख़ुद: क्या हाल है़...?
दोस्त: कुछ नहीं. अरे, क्या आपने हाल ही में अपने पूर्व प्रेमी से बात की है...?
मैं ख़ुद: नहीं.
दोस्त: तो तुमने सुना नहीं...?
मैं ख़ुद: सुनो क्या?
मित्र: उम्म, मुझे नहीं पता कि क्या मुझे तुम्हें बताना चाहिए...
मैं ख़ुद: यार, बस मुझे बताओ!
दोस्त: उह. इस नंबर पर कॉल करें, 433-555-XXXX
मैं ख़ुद: ठीक है, शुक्रिया...!
मैने बाद मैं दिये नंबर पर कॉल किया...!

आवाज: आदाब, एएए काउंटी अस्पताल, यह नर्स विक्टोरिया आपसे मुखातिब है...!
मैं ख़ुद: उह, मेरे पास गलत नंबर होगा। मैं अपने दोस्त की तलाश कर रहा हूं.
आवाज़: उनका नाम क्या है सर...?
*मैं ख़ुद ख़्वाब वाली रोशनी के बारे मैं जानकारी देता है*
आवाज़: हाँ, यह सही नंबर है, वह यहां हमारे मरीजों में से एक है...
मैं ख़ुद: सच में...? मगर क्यूं...? क्या हुआ...? वह कैसी है...? मैडम...?
आवाज़: हमारे अस्पताल बिल्डिंग ए, सुइट 3 में उसका कमरा नंबर 666 है, आप आकर मिल सकते हैं...।
मैं ख़ुद: क्या हुआ...?!
आवाज: कृपया आएं सर, और आप उसे देख सकते हैं, अलविदा...!
मैं ख़ुद: रुको! नहीं, नहीं, मगर कॉल कट हो जाती है...!
मैं ख़ुद अस्पताल जाता हूं, और कमरा 666, बिल्डिंग ए, सुइट 3 में जाता हूँ। मेरे ख़्वाब वाली रोशनी अस्पताल के बिस्तर पर लेटी हुई है।
मैं ख़ुद: हे अल्लाह, क्या तुम ठीक तो हो...?
ख़्वाब वाली रोशनी: *चुप्पी*
मैं ख़ुद: मेरी जान, मुझसे बात करो ना...!
ख़्वाब वाली रोशनी: मैं..
मैं ख़ुद: हां हां तुम क्या...?
ख़्वाब वाली रोशनी: मुझे कैंसर है और मैं लाइफ सपोर्ट पर हूं...!
मैं ख़ुद: *रो-रोकर रोने लगा*
ख़्वाब वाली रोशनी: वे आज रात मुझे छुट्टी दे रहे हैं।
मैं ख़ुद: क्यों...?
ख़्वाब वाली रोशनी: मैं तुम्हें बताना चाहती थी, लेकिन नहीं बता सकी।
मैं ख़ुद: तुमने मुझे बताया क्यों नहीं...?
ख़्वाब वाली रोशनी: मैं तुम्हें दुःख नहीं पहुँचाना चाहती थी...!
मैं ख़ुद: तुम मुझे कभी चोट नहीं पहुँचा सकती हो ऐसा क्यूं किया तुमने क्यूं छुपाया इतने साल मुझसे क्यूं बोलो...
ख़्वाब वाली रोशनी: मैं सिर्फ यह देखना चाहती थी कि क्या तुम भी मेरे बारे में वैसा ही महसूस करते हो जैसा मैं तुम्हारे बारे में महसूस करती हूँ...!
मैं ख़ुद: हुंह...?
मैं: मैं तुमसे सबसे ज्यादा प्यार करता हूँ। मैं तुम्हें एक दिल की धड़कन में दुनिया दे दूंगा। मैं तुम्हारे लिए मर जाऊंगा और तुम्हारे लिए गोली खाऊंगा।
मैं ख़ुद: *रोते हुए*
ख़्वाब वाली रोशनी: उदास मत हो. मैं भी तुमसे प्यार करती हूँ और मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहना चाहती हूँ.
मैं ख़ुद: तो फिर तुमने मुझसे ब्रेकअप क्यों कर लिया?
नर्स: युवक, मिलने का समय समाप्त हो गया है।

मैं ख़ुद वहां चला आता हूँ और बाद में उस रात ख़्वाब वाली रोशनी को वैंटिलेटर से हटा दिया जाता है और उसकी मौत हो जाती है, लेकिन मुझको यह नहीं पता था कि ख़्वाब वाली रोशनी ने उससे ये सवाल सिर्फ़ इसलिए पूछे थे ताकि वह आखिरी बार उसे कहते हुए सुन सके। उसने मुझसे सिर्फ़ इसलिए नाता तोड़ लिया क्योंकि वह जानती थी कि उसके पास जीने के लिए केवल कुछ दिन बचे हैं, और उसने सोचा कि इससे उसे कम दर्द होगा और मरने से पहले उसे उससे उबरने का समय मिल जाएगा।

ख़्वाब मैं ही अगले दिन 

क्यूंकि वो मरने के बाद भी मेरे सामने खड़ी मुस्कुराहट लिए कह रही है कि देखा मै तुमको कितना प्यार करती हूं, हम रोज़ ऐसे ही मिलेंगे ज़िंदगी साथ जीने के लिए, मुझे कुछ नहीं हुआ है ये बस एक इम्तिहान था प्यार का...!

मैं हैरान कि ये हुआ क्या....? 
तभी एक धमाका सा होता है किसी ट्राली के चलने से आंख खुल जाती है सुबह 09:32 हुए थे घड़ी मैं....


मेरे इस ख़्वाब का मतलब जानकार बताने की मेहरबानी करें, क्यूंकि मैं ज़िंदा हूँ और आपसे सवाल कर रहा हूँ.

अगर आपको लगता है कि यह दुखद है तो एसएमएस करें, अगर आपको लगता है ये कहानी आपसे मिलती है तो कमैंटस करें...

लेखक एस एम फ़रीद भारतीय के सच्चे ख़्वाब पर आधारित, ये ख़्वाब वाली रोशनी नाम एक ख़ूबसूरत हसीन और नादान सी दिखने वाली परी की खूबसूरती को ब्यान करने के लिए दिया गया है, अब आप उसकी खूबसूरती के बारे मैं ख़ुद सोच सकते हैं...!

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...