Wednesday 28 December 2011

राज्यसभा में गुरुवार को पेश होगा लोकपाल ?

...नई दिल्‍ली. दिनभर रहे भ्रम की स्थिति को स्पष्ट करते हुए केंद्र सरकार ने बुधवार को साफ किया कि लोकपाल विधेयक संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में गुरुवार को पेश किया जाएगा। लोकसभा में यह विधेयक मंगलवार को पारित हो गया था। इसके बाद विधेयक के संशोधित संस्करण पर बुधवार सुबह राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील की मंजूरी ली गई। विधेयक में चूंकि सरकार ने संशोधन किए थे, इसलिए राज्यसभा में पेश करने के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी आवश्यक थी।
...संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि लोकसभा में मंगलवार को पारित लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक 2011 को गुरुवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा, "राज्यसभा में गुरुवार को इस पर चर्चा होगी। इससे पहले सरकारी सूत्रों की ओर से कहा गया था कि राज्यसभा में इस विधेयक को आज ही पेश कर दिया जाएगा लेकिन इस पर चर्चा गुरुवार को हो सकेगी।
...इससे पहले, संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने संसद भवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, उम्मीद है कि लोकपाल व लोकायुक्त विधेयक, 2011 बुधवार दोपहर राज्यसभा में पेश किया जाएगा।"
सरकार ने लोकसभा में पारित संशोधित विधेयक को राष्ट्रपति के हैदराबाद आवास पर उनकी मंजूरी के लिए भेजा था।
...राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने संशोधित लोकपाल विधेयक को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही इसे राज्यसभा में पेश किए जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया। राष्ट्रपति भवन की प्रवक्ता अर्चना दत्त ने यहां बताया कि राष्ट्रपति ने संशोधित लोकपाल विधेयक को स्वीकृति दे दी है। राष्ट्रपति इस समय हैदराबाद में हैं। मंगलवार को लोकसभा में इस विधेयक के पारित होने के बाद सरकार ने इसे राष्ट्रपति के पास भेज दिया था।

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

हिंदू ख़तरे मैं है कहने और कहकर डराने वालों से सवाल...?

दुनियां के मुस्लिम देश में रहने वाले हिंदुओं की संख्या (करीब करीब कुछ इस तरहां है)  इंडोनेशिया- 44,80,000 , मलेशिया- 20,40,000 ,...