Sunday 26 February 2012

100 एकड़ जमीन पर अफीम की खेती का भंड़ाफोड़ ?


बीड़/मुंबई. महाराष्ट्र के मराठवाड़ा विभाग के बीड़ जिले में 100 एकड़ से अधिक क्षेत्र में अफीम की खेती होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। बीड़ क्राइम ब्रांच ने इस मामले में 49 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है,जिसमें से 8 को गिरफ्तार भी किया गया है .
पुलिस ने गैरकानूनीढंग
से अफीम की खेती करने के मामले में शुक्रवार को 8 किसानों को गिरफ्तार किया था। जिन्हें शनिवार को अदालत में पेश किये जाने पर ७ दिन तक पुलिस हिरासत में रखने का आदेश दिया गया है। बताया जा रहा है कि बीड़ जिले के शिरसाल, मोहा, वंजारवाडी इलाके में कई एकड़ में अफीम की खेती किये जाने का भंड़ाफोड़ हुआ है।
कृषि विभाग के अधिकारियों पर गिरेगी गाज- क्राइम ब्रांच से अधिकारियों का कहना है कि 100 से अधिक एकड़ जमीन पर अफीम की खेती के मामले में कृषि विभाग के अधिकारियों पर भी कार्रवाई हो सकती है। बताया जाता है कि जिस जमीन पर अफीम की खेती का भंड़ाफोड़ हुआ है .
कृषि विभाग के रिकार्ड में पिछले कई वर्षो से कपास व गन्ना उगाने की बात दर्ज है। यही कारण है कि पुलिस को इस पूरे मामले में कृषि विभाग की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। जिलाधिकारी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए राजस्व अधिकारी को जांच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट देने को कहा है .
इस बीच किसानों के संगठन ने इस मामले में किसानों की गिरफ्तारी का कड़ा विरोध किया है। स्वाभिमान संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि राज्य सरकार किसानों को कपास, गन्ना और प्याज का उचित दाम नहीं देती है, जिसकी वजह से अब किसान अफीम की खेती करने जैसे गैरकानूनी काम करने के लिए मजबूर हो रहे हैं .

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे...?

मोहम्मद यूनुस देश के पहले प्रधानमंत्री (राजनीतिज्ञ) मोहम्मद यूनुस (4 मई, 1884 - 13 मई, 1952) ब्रिटिश भारत के बिहार प्रांत के पहल...