Sunday 26 February 2012

इंजीनियर के पास करोड़ों की प्रॉपर्टी ?

शिमला. दीपक प्रोजेक्ट के लिए एक फर्म से महंगे दामों पर उपकरण और सामान खरीदने के आरोप में सीबीआई ने चीफ इंजीनियर आईआर माथुर और पूर्व चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर जेके नारंग के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है, सीबीआई ने दोनों अधिकारियों के घरों पर छापेमारी कर करोड़ों की संपति के दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं, सीबीआई न सिर्फ इस प्रोजेक्ट की अनियमितताओं पर दोनों अधिकारियों से पूछताछ करेगी, बल्कि करोड़ों की संपति का हिसाब भी
मांगा जाएगा, दिल्ली और नोएडा में छापेमारी करने के बाद सीबीआई की टीम दस्तावेज लेकर शिमला रवाना हो गई है.
सीबीआई के अनुसार, प्रोजेक्ट के तहत वर्ष 2007 से लेकर 09 तक टेलीफोन के उपकरण और दूसरा तकनीकी सामान खरीदने के लिए सीमित फर्मो के आवेदन लिए गए। इसके बाद महंगे दामों पर यह सामान खरीदा गया जिससे केंद्र सरकार को करीब पौने तीन करोड़ रुपए का घाटा वहन करना पड़ा,छापेमारी के दौरान दोनों के घर से तीन करोड़ रुपए की संपति के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। इनमें वर्तमान चीफ इंजीनियर आईआर माथुर के निवास से आठ लाख रुपए की ज्वैलरी और नोएडा स्थित फ्लैट के दस्तावेज जब्त किए गए हैं.
इनके पास ये मिला, सीबीआई ने दीपक प्रोजेक्ट के पूर्व चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर जेके नारंग के नोएडा स्थित निवास से करोड़ों की संपति के दस्तावेज बरामद किए हैं। इसके अलावा सीबीआई की छापेमारी के दौरान उनके निवास से एक लाख 33 हजार की नगदी भी बरामद हुई है, देहरादून में अराधना गार्डन के पास 199 स्कवेयर मीटर प्लॉट के दस्तावेज जब्त, इसकी कीमत करीब 9.95 लाख है। यह प्लॉट जेके नारंग के बेटे और उनकी पत्नी के नाम से खरीदा गया है.
इसी गार्डन के साथ 187 स्कवेयर मीटर का एक प्लॉट, 9 लाख 37 हजार रुपए का यह प्लॉट जेके नारंग के दूसरे बेटे सुमंत नारंग के नाम से खरीदा गया है।
गुड़गांव में 27 लाख रुपए से खरीदा गया प्लॉट
नोएडा के सेक्टर 47 में 88 लाख रुपए से खरीदा गया प्लॉट, जिस पर करीब 50 लाख रुपए की लागत से दो मंजिला मकान भी बनाया गया है ?
द्वारका में 25 लाख रुपए कीमत का एक फ्लैट
नोएडा के नर विहार दो में 7 लाख रुपए से खरीदा गया फ्लैट
सात लाख रुपए की एक होंडा सिटी कार
तीन लाख रुपए की एक स्विफ्ट कार
जेके नारंग के पीएनबी बैंक अकाउंट में करीब साढ़े आठ लाख रुपए की राशि के दस्तावेज
नारंग की पत्नी के बैंक अकाउंट में 20 लाख रुपए की राशि के दस्तावेज
करीब पांच लाख रुपए की ज्वैलरी, बेटे के नाम बैंक में साढ़े तीन लाख रुपए के दस्तावेज

पूछताछ करेंगे- सीबीआई के एसपी आर. उपासक का कहना है कि आने वाले दिनों में सभी दस्तावेजों की गहन जांच की जाएगी। इसके बाद दोनों अधिकारियों से इनकी संपति का ब्योरा मांगा जाएगा। जांच में देखा जाएगा कि इतनी संपति को खरीदने के लिए पैसा कहां से आया। साथ ही प्रोजेक्ट के तहत बरती गईं अनियमितताओं पर भी पूछताछ होगी.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...