Sunday 26 February 2012

पत्रकारिता की आड़ में वसूली करने वाली महिला का राज

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने पत्रकारिता की आड़ में जबरन वसूली करने करने वाले दो कथित पत्रकारों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में एक महिला भी शामिल है, इनके पास से 10 हजार रुपए नगद, कैमरे वाली घड़ी, लैपटॉप, प्रेस व एमसीडी काउंसलर के आईकार्ड आदि बरामद किए गए हैं। दोनों आरोपी एक गैर सरकारी संस्था चलाने
वाली महिला से 50 हजार रुपए की मांग कर रहे थे .
उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस के अतिरिक्त उपायुक्त बीके सिंह ने बताया कि पश्चिम करावल नगर के 30 फुटा रोड स्थित गली नंबर-35, जी ब्लॉक निवासी कौशल्या घर में ही जीवन अनमोल नशा मुक्ति केंद्र नामक गैर सरकारी संस्था चलाती हैं। 23 फरवरी को एक महिला व युवक उनके पास पहुंचे और खुद को एक साप्ताहिक समाचार पत्र राष्ट्र की आवाज-आज तक का क्राइम रिपोर्टर बताया .
दोनों ने महिला से कहा कि यदि उन्हें अपनी गैर सरकारी संस्था ठीक तरह से चलानी है तो उन्हें 50 हजार रुपए देने होंगे, नहीं तो वे उनकी संस्था से संबंधित कुछ ऐसे राज फाश कर देंगे, जिससे संस्था बंद हो जाएगी। इसके बाद दोनों कथित पत्रकार 24 फरवरी को फिर महिला के पास पहुंचे.
महिला ने उन्हें 10 हजार रुपए दे दिए, लेकिन वे 30 हजार रुपए और मांगने लगे, जिसके बाद महिला ने पुलिस को फोन कर दिया। मौके पर पहुंचे एएसआई अशोक व सिपाही योगेंद्र ने दोनों को दबोच लिया और उनके पास से 10 हजार रुपए बरामद किए.
आरोपियों की पहचान मिथुन सिंह राजपूत (24) व गुरुशरण कौर (37) के रूप में की गई। मिथुन नजफगढ़ का रहने वाला है, जबकि गुरुशरण कौर छतरपुर की निवासी है, पूछताछ में खुलासा हुआ है कि आरोपी पत्रकारिता की आड़ में ब्लैकमेलिंग का धंधा करते थे और अपने पास स्टिंग ऑपरेशन वाले यंत्र जैसे घड़ी आदि रखते थे,इसके अलावा ये दोनों कभी खुद को एमसीडी का काउंसलर भी बताते और निर्माणाधीन मकान आदि के मालिक या ठेकेदार से भी वसूली करते थे। इनके पास से वीडियो कैमरा आदि बरामद किए गए हैं.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...