Sunday 26 February 2012

आप जानते हैं हिन्दी सिनेमा पर लिखी पहली उर्दू किताब कौन सी है ?


नई दिल्ली. विश्व पुस्तक मेले में हिस्सा लेने आई पाकिस्तानी लेखिका शाजिया रशीद की भारतीय सिनेमा पर लिखी गई किताब इंडियन सिनेमा तारीख आइने में यहां पहुंच रहे पाठकों के लिए खास बनी हुई है, दरअसल, पाकिस्तान में हिन्दी सिनेमा पर लिखी गई यह पहली उर्दू किताब बताई जा रही है, जिसमें भारतीय सिनेमा
के सौ साल को बड़े ही विस्तार से एकत्रित किया गया है.
लेखिका शाजिया बताती हैं कि पाकिस्तान में भारतीय सिनेमा का करिश्मा ऐसा है कि दर्शक पाकिस्तानी सिनेमा से ज्यादा भारतीय फिल्में देखना पसंद करते हैं, उन्होंने बताया कि भारतीय अभिनेताओं के प्रशंसकों की तादाद वहां भी बहुत ज्यादा है। यही नहीं पाकिस्तान में हर उम्र के लोगों में बॉलीवुड संगीत का करिश्मा देखने को मिल जाएगा। खासतौर पर अस्सी और नब्बे के दशक वाले रफी-किशोर और लता जी के गाने तो हरदिल अजीज हैं।
उन्होंने अपनी इस किताब के विषय में कहा कि पाकिस्तानी प्रशंसकों की शुभकामनाओं के साथ यह किताब अमिताभ बच्चन को समर्पित है। इस किताब के प्रकाशक और प्रगति मैदान के हॉल संख्या छह में मौजूद सात पाकिस्तानी प्रकाशकों में से एक जदरान ग्रुप ऑफ पब्लिकेशन के प्रमुख मोसा मलिल से जब लाहौर से दिल्ली तक की यात्रा के विषय में पूछा गया तो मुस्कुराते हुए उनका जवाब था कि सब कुछ एक जैसा है.
फिर चाहे यहां का मौसम हो या यहां का ट्रैफिक। ऐसा लगता है मानो लाहौर में ही घूम रहे हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि वीजा उपलब्धि की जटिलताओं की वजह से कुछ तकलीफ जरूर हुई,  उन्हें इस बात का अफसोस है कि इन कागजी कारणों से वह अपनी कई किताबों को भारतीय पाठकों के बीच नहीं ला सके, लेकिन उम्मीद जताई कि दोनों देशों की सियासत आम लोगों के दर्द को समझेगी और लोगों को करीब आने में मददगार होगी.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...