Tuesday 13 March 2012

मुख्मंत्री की जंगसो‍निया का विरोध रावत ने दिया इस्‍तीफा ?


नई दिल्ली- विजय बहुगुणा को उत्तराखंड का सीएम बनाए जाने से आहत उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने मंगलवार को केंद्रीय संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री पद से अपना इस्‍तीफा प्रधानमंत्री को भेज दिया है, इससे पहले रावत ने सोनिया गांधी को एक चिट्ठी लिखकर कहा कि उनके समर्थकों की भावनाओं का भी ख्याल रखा जाना चाहिए. 
उत्तराखंड में सीएम पद के कड़े दावेदार रहे हरीश रावत के समर्थकों ने सोनिया गांधी के खिलाफ जमकर नारेबाजी
की, ये लोग विजय बहुगुणा को सीएम बनाये जाने पर काफी नाराज हैं, हरीश रावत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि उनक समर्थकों की भावनाओं को भी तरजीह मिलनी चाहिए, इसी बीच संसदीय कार्य मंत्रलाय की बैठक में भी हरीश रावत नहीं गए, हालांकि कांग्रेसी नेता अंबिका सोनी का कहना है कि हरीश रावत ने इस्तीफा नहीं दिया है, हर पार्टी में मतभेद होते हैं यह पार्टी का अंदरूनी मामला है. 
सोमवार देर रात भी हरीश रावत के घर के बाहर उनके समर्थकों ने न सिर्फ सोनिया गांधी बल्कि कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ भी नारेबाजी की मंगलवार सुबह भी रावत समर्थकों का हंगामा जारी रहा उन्‍होंने यहां रावत के घर के बाहर नारेबाजी की खुद रावत भी आज सुबह 9.30 बजे मंत्रालय की बैठक में नहीं गए, बताया जा रहा है कि रावत को मनाने की कोशिशें जारी हैं उनके पक्ष में 17 विधायक भी बताए जाते हैं ऐसे में उत्‍तराखंड कांग्रेस में टूट का खतरा भी बढ़ गया है.
कांग्रेस आलाकमान ने काफी जद्दोजहद के बाद सोमवार को विजय बहुगुणा को उत्तराखंड के नया मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान किया था इससे पहले कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और वरिष्‍ठ केंद्रीय मंत्री व उत्‍तराखंड के पार्टी पर्यवेक्षक गुलाम नबी आजाद की बैठक हुई थी. 
बतौर पर्यवेक्षक देहरादून गए आजाद ने 10, जनपथ पर सोनिया गांधी से मुलाकात में उन्‍हें वहां के हालात की जानकारी दी थी  इस बैठक में वीरेंद्र चौधरी भी शामिल थे गौरतलब है कि विजय बहुगुणा मुख्यमंत्री पद की रेस में पीछे माने जा रहे थे इस होड़ में केंद्रीय राज्‍य मंत्री हरीश रावत और इंदिरा ह्रदयेश का नाम सबसे आगे चल रहा था.
कौन हैं विजय बहुगुणा- विजय बहुगुणा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा के बेटे हैं, विजय टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट से संसद सदस्य हैं वे 14वीं लोकसभा में भी सदस्य थे रीता बहुगुणा जोशी विजय बहुगुणा की बहन हैं, जो खुद उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रमुख नेता हैं विजय बहुगुणा का जन्म इलाहाबाद में हुआ था विजय बहुगुणा ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीए और एलएलबी की पढ़ाई की थी इसके बाद वे इलाहाबाद हाई कोर्ट में बतौर वकील प्रैक्टिस करने लगे थे बाद में वे जज भी बने...  

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

हिंदू ख़तरे मैं है कहने और कहकर डराने वालों से सवाल...?

दुनियां के मुस्लिम देश में रहने वाले हिंदुओं की संख्या (करीब करीब कुछ इस तरहां है)  इंडोनेशिया- 44,80,000 , मलेशिया- 20,40,000 ,...