Wednesday 25 April 2012

"भारतीय" हैं सच से अनजान, पता चलते ही जाएगी "जान"


http://zubankhol-bindasbol.blogspot.in/नई दिल्ली.भारत में बीड़ी, सिगरेट और हुक्का पीने वाले एक तिहाई लोग इससे होने वाले हृदय संबंधी रोगों से अनजान हैं। वल्र्ड हार्ट फेडरेशन और इंटरनेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोजेक्ट ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि सिर्फ धूम्रपान करने वाले ही नहीं बल्कि पैसिव स्मोकर भी इस तथ्य से वाकिफ नहीं हैं। शुक्रवार को दुबई में चल रहे वल्र्ड कांफ्रेंस ऑन कार्डियोलॉजी में इस रिपोर्ट को जारी किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में औसतन हर दो धूम्रपान करने वाले में से एक को तंबाकू के धुएं की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों की कोई जानकारी नहीं है। भारत की एक तिहाई धूम्रपान करने वाली जनता (लगभग 53 प्रतिशत) को यह जानकारी नहीं है कि दिल के दौरे का एक बड़ा कारण तंबाकू ही है.
रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि भारत में व्यापक स्तर पर इस्तेमाल होने वाले गुटखा, खैनी, पान-मसाला और जर्दा जैसे स्मोक-लैस तंबाकू से भी दिल से जुड़ी बीमारियां होती हैं, तंबाकू का इस्तेमाल करने वाले देशों में कराए गए सर्वे के अनुसार दुनिया के 40 फीसदी धूम्रपान करने वाले लोग भारत और चीन में ही बसते हैं। भारतीयों में तंबाकू से होने वाले नुकसान की आम लोगों जानकारी नहीं होना काफी खतरनाक संकेत है। तंबाकू रोकथाम के उपायों पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में 10 प्रतिशत से भी कम मेडिकल छात्रों को इससे छुटकारा दिलाने का प्रशिक्षण दिया जाता है.
पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) के प्रमुख डा. के श्रीनाथ रेड्डी ने कहा, 'भारतीयों को धूम्रपान के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक बनाने की जरूरत है। तंबाकू से होने वाली बीमारियों से भारत के विकास पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है।' पीएचएफआई प्रमुख का कहना है कि इस खतरे से बचने के लिए सरकार और आम जनता को मिलकर नई योजनाएं बनाने की आवश्यकता है.
खतरनाक स्थिति
>पूरी दुनिया में मृत्यु के कारणों में दिल से जुड़ी बीमारियां सबसे प्रमुख.
>पूरे विश्व में इन बीमारियों से 17.3 मिलियन लोगों की मौत.
>विकसित देशों के मुकाबले भारत में औसतन दस साल पहले ही लोगों को दिल की बीमारियां.
>यह 29 प्रतिशत भारतीयों की मौत का कारण.
> 2020 तक भारत में मौत का सबसे प्रमुख कारण दिल की बीमारियां ही होंगी.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...