Friday 13 April 2012

आजम खां और उमा भारती ने नहीं ली शपथ ?


उत्तर प्रदेश विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों ने बुधवार को सदन में शपथ ग्रहण किया, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में हुए शपथ ग्रहण में सबसे पहले हलफ लेने वालों में सरकार के मंत्री तथा सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल थे,  हालांकि , बुधवार को ज्यादातर विधायकों ने शपथ ली, लेकिन जो सदस्य हलफ नहीं ले सके हैं, उन्हें गुरुवार को शपथ दिलाई जाएगी, पिछले महीने चुनाव नतीजे जारी होने के करीब एक माह बाद नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई गई है. 


इस बीच, सूत्रों ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन गुरुवार दोपहर 12 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे, जबकि जरूरत पडऩे पर चुनाव 13 अप्रैल को कराया जाएगा, राज्य की 403 सदस्यीय विधान सभा की माट सीट राष्ट्रीय लोक दल नेता जयंत चौधरी के इस्तीफे के कारण खाली है, गत 15 मार्च को मुख्य मंत्री पद की शपथ ले चुके अखिलेश यादव इस वक्त राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, वह इस महीने के अंत में होने वाला विधान परिषद का चुनाव लड़ेंगे. 

आजम खां व उमा नहीं पहुंचे
बुखारी विवाद से नाराज चल रहे सपा विधायक व मंत्री मोहम्मद आजम खां ने विधानसभा सदस्य की शपथ नहीं ली, हालांकि वे विधानसभा में नजर आए, भाजपा विधायक व मप्र की मुख्यमंत्री उमाभारती भी शपथ के लिए नहीं पहुंचीं, बुधवार को कुल 336 विधायकों ने शपथग्रहण किया. 

हुकुम सिंह चुने गए उप्र भाजपा विधायक दल के नेता
उत्तर प्रदेश भाजपा विधायकों ने बुधवार को विधायक दल की बैठक में हुकुम सिंह को सर्वसम्मति से विधानमंडल दल का नया नेता चुन लिया गया, कलराज मिश्र ने बैठक में प्रस्ताव पेश किया, जिसका सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया. 

सपा की ओर से विधान परिषद के लिए पांच नामांकन
सपा के विधान परिषद के घोषित उम्मीदवारों में से पांच ने बुधवार को अपना नामांकन किया, नामांकन करने वालों में राजस्व मंत्री अंबिका चौधरी, डा.मधु गुप्ता, विजय यादव, नरेशचंद्र उत्तम व रामसकल गुर्जर शामिल हैं, राज्यसभा के उपचुनाव के लिए अरविंद सिंह ने नामांकन किया, नामांकन के लिए खुद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी विधानसभा के सेंट्रल हॉल पहुंचे, विधानपरिषद के लिए अखिलेश यादव तथा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी गुरुवार को नामांकन करेंगे.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...