Tuesday 23 February 2016

राजस्थान में फैली आरक्षण की आग-कई बसों को फूंका ?


भरतपुर-जयपुर। आरक्षण की मांग को लेकर सोमवार को जाटों ने भरतपुर में कई ट्रेनें रोक दीं, बसों में आग लगा दी। यहां भरतपुर में वाहनों में लगाई आग के कारण जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है।

राजस्थान में भरतपुर और धौलपुर के जाटों को केंद्र से मिलने वाले ओबीसी आरक्षण में जगह नहीं दी गई है। पूर्व में केंद्र से मिलने वाले ओबीसी के आरक्षण में दोनों जिलों के जाट भी शामिल थे, लेकिन बाद में केंद्र सरकार को कोर्ट के फैसले के बाद यह फैसला बदलना पड़ा। असल में भरतपुर
और धौलपुर के जाटों को राजपरिवार की श्रेणी में माना जाता है। ऐसे में केंद्र ने पूर्व की यूपीए सरकार की कैबिनेट के फैसले को बदल दिया था।

15 जगह रास्ते जाम, रोडवेज की बसों को बनाया निशाना
______________________
भरतपुर जिले में हरियाणा के जाटों और अपने आरक्षण का समर्थन करने के लिए जाटों ने रोडवेज की बसों काे निशाना बनाया है। जयपुर डिपो की डीलक्स बस एक डीलक्स बस फूंक दी वहीं भरतपुर डिपो की बस को जलाकर खाक कर दिया। डीलक्स बस अलीगढ़ से जयपुर जा रही थी। रविवार शाम को ही मथुरा रोड बंद होने के कारण पेट्रोलपंप पर खड़ी कर दी थी।सोमवार सुबह आंदोलनकारियों ने ड्राइवर से मारपीट की और बस को मथुरा रोड पर ले आए। यहां आग लगा दी। यह आग एचपीसीएल के ऑयल डिपो के पास ही लगाई गई। दूसरी बस सरसों अनुसंधान चौराहा से गुजर रही थी। यहां बाइपास मोड पर आंदोलनकारियों ने सभी यात्रियों को बस से जबरन उतारा और बस फूंक दी। यह भरतपुर से बयाना जा रही थी।

7 शादियों की बुकिंग की थी भरतपुर रोडवेज ने, सभी रद्द
______________________
हालात को देखते हुए रोडवेज ने उनके यहां की गई सभी शादियों की बुकिंग भी कैंसिल कर दी है। रोडवेज के पास 7 शादियों की बारात ले जाने के लिए बसों की बुकिंग की गई थी। इनमें लोहागढ़ डिपो की चार और भरतपुर डिपो की 3 शादियां बुक थीं। कैंसिल होने से अंतिम समय में शादियों के लिए निजी बस मिलना मुश्किल हो गया है। रोडवेज के चीफ मैनेजर पवन कुमार सैनी ने बताया कि सारे रूट बंद कर दिए गए हैं। रोडवेज का संचालन पूरी तरह ठप हो गया है। रोडवेज का बस स्टैंड वर्कशॉप में खड़ी करा दी गई हैं। बसें जहां गई थी, वहां नजदीकी बस स्टैंड पर ही खड़ा करने के निर्देश दिए गए हैं।

यहां-यहां जाम और टायर जलाकर प्रदर्शन
______________________
भरतपुर में तुहिया चौराहा, रेड क्रॉस सर्किल, कोर्ट के सामने, कुम्हेर गेट चौराहा, ऑयल डिपो, तहनावली, कुम्हेर में सैंत बोरई, सेवर में बांसी कला, जैन मंदिर, सरसों अनुसंधान चौराहा, उच्चैन तिराहा, लुधावही टोल प्लाजा, ऊंचा नंगला आगरा रोड, नोह बछामदी, पारसा मोड, हंतरा, जाटौली, दांतलोची, सीसवाड़ा, डीग, दरसोनी, बोकोली में जाम लगा दिए गए।

लॉ एंड ऑर्डर बिगड़ा, धारा 144 लगाई, इंटरनेट पर पाबंदी
______________________
जाटों के आरक्षण के आंदोलन से भरतपुर का लॉ एंड ऑर्डर अस्त-व्यस्त हो गया है। आगजनी के साथ-साथ तोड़फोड़ की घटनाओं के डर से पूरे शहर के बाजार बंद हो गए हैं। सड़कों से लेकर मुख्य पोस्ट ऑफिस तक तोड़फोड़ की गई है। अराजकता की स्थिति पैदा होने के कारण पुलिस ने फेस बुक और बल्क मैसेज पर रोक लगा दी है। शहरभर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

मुख्य डाकघर में तोड़फोड़
______________________
यहां शहर के मुख्य डाकघर में प्रवेश कर वहां के काउंटर, गेट आदि में तोड़फोड़ कर डाली है। सर्कुलर रोड पूरी तरह ठप हो गई है। जयपुर-आगरा ट्रैक पूरी तरह बंद करा दिया है। दोनों रेल्वे ट्रैक बंद कर दिए गए हैं। पपरेरा रेलवे स्टेशन के पास आंदोलनकारी स्लीपर डालकर रेल मार्ग जाम कर दिया है।

विदेशी भी फंसे आरक्षण के जाम में
______________________
कुछ विदेशी पर्यटक आगरा से जयपुर की ओर आ रहे थे। रास्ते में जाट आरक्षण के कारण आगरा-भरतपुर कूचा नंगला के पास अटक गए। पुलिस ने बमुश्किल उन्हें वहां से निकालकर बयाना के रास्ते से जयपुर की ओर रवाना किया है। इधर भरतपुर बस स्टैंड पर भी कई रुसी पर्यटक फंसे हुए हैं। उन्हें आगरा जाना है।

आपको यह ब्लॉग कैसा लगा, इस खबर के बारे मैं आपके क्या विचार हैं आप अपनी राय हमको ज़रूर दें !

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...