Sunday 7 February 2016

महंगे दामों पर पेट्रोल और डीजल खरीदने पर मजबूर क्यों ?

सिरसा, 7 फरवरी। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि केंद्र सरकार पूर्व में मंजूरशुदा सिरसा-फतेहाबाद, अग्रोहा, हिसार वाया महम-रोहतक रेलवे लाइन के लिए पर्याप्त बजट मुहैया कराए ताकि जनसाधारण को सस्ती दरों पर रेल यातायात सुविधा मिल सके। वे रविवार को हुडा स्थित सेक्टर-20 में अपने आवास पर पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे।

 उन्होंने कहा कि यूपीए कार्यकाल के दौरान उन्होंने स्वयं जनहित में केंद्रीय रेल मंत्रालय से उक्त लाइन मंजूर करवाकर इसे योजना आयोग के पास भिजवाया था
मगर सत्ता परिवर्तन के बाद से भाजपा सरकार ने इस बड़ी परियोजना को ठंडे बस्ते में डालकर अपने जनविरोधी होने का प्रमाण दिया है। डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि सिरसा में निर्मित दूसरे प्लेटफॉर्म की परम आवश्यकता को देखते हुए उन्होंने बतौर सांसद 1 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि रेलवे मंत्रालय से मंजूर कराई थी, मगर मौजूदा केंद्र सरकार की लापरवाही और उदासीनता के चलते ये प्रोजेक्ट निर्धारित समय से करीब डेढ़ साल बाद पूरा हो रहा है।

  कांग्रेस नेता ने कहा कि यूपीए टू के कार्यकाल में ही सिरसा में राष्ट्रीय कुशलता विकास केंद्र स्थापित किया जाना था जिससे रेल कर्मचारियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण देकर रेलवे के विस्तार में काफी लाभ दे सकते थे, मगर केंद्र सरकार ने इस केंद्र की स्थापना के कार्य को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया। उन्होंने कहा कि पिछले दो रेलवे बजट में सिरसा संसदीय क्षेत्र को पूरी तरह से नई रेल परियोजनाओं से महरूम रखा गया जिससे ये इलाका रेल यातायात के मामले में काफी पिछड़ गया। उन्होंने कहा कि ये हास्यास्पद ही है कि केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु हरियाणा से ही राज्यसभा सदस्य हैं और रेल के मामले में हरियाणा की ही झोली खाली है। कांग्रेस नेता ने कहा कि अपने सांसद रहते हुए उन्होंने दिल्ली से बठिंडा के बीच शताब्दी एक्सप्रेस मंजूर कराई थी मगर सिरसा के मौजूदा इनेलो सांसद उसे धरातली रूप दिलाने में नाकाम रहे।

  उन्होंने कहा कि जो परियोजनाएं उनके कार्यकाल में सिरसा संसदीय क्षेत्र में आई थी, उन्हें भी बचा पाने में मौजूदा सांसद विफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय की ओर से धुंध का हवाला देकर किसान एक्सप्रेस को सप्ताह में दो दिन और अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस को पूर्णत: रद्द करने के निर्णय की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि किसान एक्सप्रेस सिरसा के लोगों के लिए जीवनरेखा है मगर केंद्र सरकार ने इस मामले में जनभावनाओं का आदर नहीं किया।

  उन्होंने कहा कि दिल्ली से हिसार के बीच होने वाले रेलवे विद्युतीकरण को वाया सिरसा होते हुए बठिंडा तक बढ़ाया जाए ताकि रेल यातायात में गति आ सके। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु से मिलकर बठिंडा में करीब 9 घंटों तक खड़ी रहने वाली जम्मूतवी एक्सप्रे्रस को सिरसा तक चलाने की मांग करेंगे। इसके साथ-साथ सप्ताह में वाया सिरसा होकर गुजरने वाली अहमदाबाद कटरा एक्सप्रेस को भी नियमित कराने की मांग करेंगे ताकि वैष्णोदेवी धाम जाने वाले यात्रियों को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि राजगढ़ से हनुमानगढ़ के बीच वाया ऐलनाबाद बिछी ब्रॉडगेज लाइन को भी आरंभ कराने की मांग पुरजोर की जाएगी ताकि लोगों को इस रूट पर रेल सुविधा मिल सके और परिवहन सुविधा के रूप से वे महंगी आर्थिक व्यवस्था का शिकार न हों।

  प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की ओर से सफेद मक्खी एवं प्राकृतिक आपदा के किसानों को शीघ्र ही 500 करोड़ की आर्थिक मदद का आश्वासन पर डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि लंबे समय के बाद कृषि मंत्री जागे हैं और उन्हें किसानों की याद आई है। उन्होंने कहा कि महज आश्वासनों के अलावा भाजपा सरकार के पास कुछ नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनावों से पूर्व भाजपा ने प्रदेशवासियों से 154 घोषणाएं की थी, मगर अभी तक इनमें से किसी भी घोषणा पर अमल नहीं किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं उनके वित्तमंत्री निवेश के नाम पर अनेक बार विदेशी दौरे कर चुके हैं मगर अभी तक निवेश के नाम पर एक रुपया भी प्रदेश में नहीं आया है।

  इसके विपरीत सरकार की गलत नीतियों के चलते हरियाणा में पहले से जो उद्योग चल रहे हैं, वे भी पलायन और बंद होने की स्थिति में हैं। इनका ज्वलंत उदाहरण पिंजौर में स्थापित एचएमटी उद्योग का बंद होना है। डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि हरियाणा मेंं हाल ही में संपन्न हुए पंचायती चुनावों में कांग्रेस की विचारधारा को जो समर्थन हासिल हुआ है, उससे प्रमाणित होता है कि प्रदेशवासी एक बार फिर कांग्रेस को सत्तारूढ़ होना देखना चाहते हैं। वहीं इन चुनावों में भाजपा को जो मुंह की खानी पड़ी है, उसकी पृष्ठभूमि में भाजपा की गलत नीतियां एवं महज झूठी घोषणाओं के आधार पर लोगों को गुमराह करना रहा है।

  उन्होंने कहा कि अब नगरनिकाय चुनावों में भी भाजपा की वही गत होगी। उन्होंने कहा कि यूपीए कार्यकाल में गरीब लोगों के आर्थिक जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए आरंभ की गई कल्याणकारी मनरेगा योजना में भी भाजपा खामियां तलाश रही है। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों के लिए इस योजना के माध्यम से किए गए रोजगार के प्रबंध को भी यदि भाजपा खामियों के आईने में देखती है तो इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण क्या हो सकता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में जहां आज तक एक भी बेरोजगार को रोजगार नहीं दिया गया जिससे बेरोजगार युवक अपराध के रास्ते पर चलने पर मजबूर हैं। यही कारण है कि हरियाणा में अपराधों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। इसके साथ-साथ दलितों पर भी अत्याचारों की घटनाओं में वृद्धि हुई है।

  उन्होंने कहा कि चूंकि सिरसा विधानसभा की सभी सीटों पर भाजपा को करारी शिकस्त मिली है, यही वजह है कि अब भाजपा सिरसा जिले से राजनीतिक तौर पर भेदभाव करने के साथ-साथ विभिन्न माध्यमों से बदला लेने पर भी तुली है। सिरसा में मुख्यमंत्री के दौरे होने के दौरान जो घोषणाएं की गई थी, उनमें से एक पर भी कार्य आरंभ न किया जाना सरकार की मंशा पर सवालिया निशान लगाता है।

  उन्होंने केंद्र सरकार की मंशा पर भी प्रश्रचिह्न लगाते हुए कहा कि जब विश्वस्तर पर कच्चे तेल की कीमत निरंतर कम हो रही है, उसके बावजूद देशवासियों को महंगे दामों पर पेट्रोल और डीजल खरीदने पर मजबूर क्यों होना पड़ रहा है? बाद में वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं से भी मिले। 

आपको यह ब्लॉग कैसा लगा, इस खबर के बारे मैं आपके क्या विचार हैं आप अपनी राय हमको ज़रूर दें !

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुनियां को एक दिन की प्रेस आज़ादी मुबारक...?

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस...जानें भारतीय पत्रकारों की चुनौतियां एवं जोखिम क्या हैं...? एस एम फ़रीद भ...