Saturday 2 December 2017

तलाक़ की वजह क्या क्या हो सकती हैं ?


एस एम फ़रीद भारतीय
शादी के बाद की जिंदगी में आपने मिंयां बीवी के बीच की नोक झोंक तो सुनी होगी पर यह तलाक का रूप ले ले तो यह लड़ाई बाहर वालों के लिये भी तमाशा बन जाती है, जिसमें दोनों पक्ष अपने अहम के सामने झुकना पसंद नही करते, कहीं तो तलाक की परेशानी आपसी लड़ाई या तकरार की ना होकर अपनी बढ़ती मांग को लेकर होती है जिससे दोनों के बीच जल्द ही तलाक हो जाता है, पर आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसी बातों के बारें में बता रहा हुँ, जो सुनने में तो रोमांचक हैं पर बनी है दोनो जोड़ो की तलाक की वजह, तलाक की इन वजहों को जानकर हो सकता है कि आपको अजीब लगे, पर सच यही है कि इन छोटी छोटी वजहों से ना जाने कितने जोड़े अलग हुए है, कहने को सबसे बड़ी वजह जहेज़ को माना जाता है.

आपने एलर्जी के बारें में तो सुना ही होगा ये बीमारी किसी को भी हो सकती है, चाहे वो लड़का हो या लड़की क्योकि एलर्जी बाहरी प्रदूषण के चलते हो सकती है जिससे लगातार छींक आती रहती है, किसी को खाने से तो किसी को पसीने से तो किसी को फूल फलों का सेवन करने से अब ये बाते तलाक तक पहुच जाये तो है ना हैरानी की बात.
जी हां कही कही ज्यादा यराना भी आपके लिये खतरे की वजह बन जाता है, हो सकता है कि आपके पार्टनर को आपके दोस्त के साथ उठना बैठना पंसंद ना हो और आप लगातार उसी के साथ यारी दोस्ती निभाते देखे जाते है, जो बाद में लड़ाई झगड़े से सीधे तलाक की वजह बन जाती है.
वैसे तो बाथरूम में फंसे रहने पर हर घर में दिक्क्त का सामना करना पड़ता है क्योकि सुबह का वक़्त सबके लिये जरूरी होता है ख़ासतौर पर दोनों जॉब पर हो तो काफी परेशानी झेलनी पड़ती है और जब किसी का पार्टनर बाथरुम में ज्यादा वक़्त बिताने की आदत वाला हो तो घर पर कलह के सिवा कुछ नही हो सकता पर यह झगड़ा जब रगड़ा बन तलाक तक पहुंच जाये तो फिर बाथरूम ही इसकी वजह बन सकती है.
कई बार दोनो के बीच जिस्मानी ताल्लुक़ात को लेकर झगड़े होते है जिसमें एक की खुशी ना होने से दोनों में काफी तनाव पैदा होने लगता है जो बाद में तलाक की शक्ल ले लेता है, जिस्मानी ताल्लुक़ात के वक़्त बहुत ही होशियारी और लापरवाही दोनों ही वजहें तलाक की वजह बन सकती हैं.
कई बार दोनों के बीच झूंठ दूरियों की वजह बन जाते है, कई सालों का छिपा झूठ जब सामने आता है तो पुरानी यादे फिर ताजा हो तलाक का कारण बन जाती है.
कहीं कहीं तो तेज़ खर्राटों की आवाज़ भी तलाक़ की वजह बनी है, सोते वक़्त शौहर के लगातार आती खर्राटों की अवाज भी तलाक की वजह बन जाती है, इसके तो कई मामले देखे भी जा चुके है.
कहीं ऐसा भी होता है जब लड़की के मां बाप लड़के के मां बाप की दौलत ओर चमक दमक को देखकर लड़की की शादी उस लड़के से कर देते हैं ओर बाद मैं मालूम होता है कि लड़के की तो घर मैं कोई इज़्ज़त ही नहीं है, घर के लोग उसको ख़ुद निठल्लु कहते हैं ओर शादी उन्होंने सिर्फ़ अपना फ़र्ज़ अदा करने के लिए की थी, आज ये सब आम है ओर तलाक़ की सबसे बड़ी वजह भी.
अब ऐसे हालातों मैं हमको ज़रूरत है एक ऐसी मुहिम चलाने की जिससे ऐसे लोगों से लोगों को धोखा देने से बचाया जा सके काम मुश्किल है लेकिन ना मुमकिन नहीं है !!

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

हिंदू ख़तरे मैं है कहने और कहकर डराने वालों से सवाल...?

दुनियां के मुस्लिम देश में रहने वाले हिंदुओं की संख्या (करीब करीब कुछ इस तरहां है)  इंडोनेशिया- 44,80,000 , मलेशिया- 20,40,000 ,...