Thursday 17 October 2019

बाबरी केस मैं फ़ैसला कुछ भी हो, दिल जीत लिया देश का वकील राजीव जी ने...?

"एस एम फ़रीद भारतीय"
अब सुनवाई पूरी करने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला सुरक्षित रख लिया है जो कि नवम्बर मैं सुनाया जायेगा, फ़ैसला जो भी आये दोनों पक्ष को मानकर मामले को रफ़ा दफ़ा करना चाहिए।

जहां तक जिरह और बहस की बात है वरिष्ठ वकील राजीव धवन जी ने
अपनी तरफ़ से पूरी कोशिश की है कोर्ट को संविधान के दायरे मैं समझाने की कि ये मस्जिद थी और मस्जिद ही रहनी चाहिए, वो भी उस हालात मैं बहस की है जब दूसरी तरफ़ वकीलों की पूरी फ़ौज खड़ी थी, तब आईये जानते हैं राजीव धवन जी कौन हैं...?
अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष की तरफ से वकील राजीव धवन सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं. एससी (SC) की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, राजीव धवन का 130वां स्थान है.
राजीव धवन के पिता का नाम शांति स्वरूप धवन है जो न्यायधीश, यूके में भारत के राजदूत, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और लॉ कमिशन के सदस्य रह चुके हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा इलाहाबाद हाई स्कूल से और शेरवुड स्कूल नैनीताल से पूरी की है, वहीं उच्च शिक्षा उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय, कैंब्रिज विश्वविद्यालय और लंदन विश्वविद्यालय से की है.
राजीव धवन ने 1992 में वकालत करना शुरू किया था, उन्होंने कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल के साथ वकालत का काम सीखा था.  1992 में मंडल कमीशन मामले और 1994 में अयोध्या मामले में राजीव धवन की बहस से प्रभावित होकर उन्हें सुप्रीम कोर्ट का वरिष्ठ वकील नियुक्त किया गया था.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...