Friday 10 January 2020

शाही बाग औखला के लोग, सच में मिसाल बन रहे हैं...?

"एस एम फ़रीद भारतीय"
शाहीन बाज़ का फ़ारसी नाम है, जिसे एक ग़ैर-प्रवासी पक्षी माना जाता है, इस शब्द का एक और मतलब दृढ़ निश्चय भी होता है, शाहीन बाग औखला ने साबित कर दिया कि वो असल में शाहीन निवासी हैं, सही कहा है बुज़ुर्गो ने कि नाम का असर ज़िंदगी पर पड़ता है, वही मिसाल आज
सच साबित हो रही है...?

एक वयस्क शाहीन (बाज़) के पंख पतले और मुड़े हुए होते हैं जो उसे तेज़ गति से उड़ने और उसी गति से अपनी दिशा बदलने में सहायता करते हैं, ये बचपन से ही अपने बच्चों को कठिन परिक्षण देते हैं, मांओं की भूमिका इस परिक्षण में अधिक होती है, कड़े परिक्षण के बाद ही एक बाज़ यानि शाहीन तैयार होता है, इसीलिए इसे पक्षियों का राजा कहा जाता है.

आमतौर पर हम चीते को उसकी तेज रफ्तार से जानते है मगर कई ओर भी पशु-पक्षी है जो अपनी श्रेणियों में स्पीड के लिए पहचाने जाते हैं, National Geographic Channel द्वारा किये गये अपने रिसर्च के आधार पर 10 सबसे तेज जीव-जन्तुओ की सूची जारी की है जिसमे से हम आपको शाहीन (बाज) के बारे में आपको जानकारी देंगे जिसे पेरेग्राइन फाल्कन के नाम से भी जाना जाता है.

यह पक्षी शाहीन (बाज़) 320 किमी प्रति घंटे से भी अधिक गति से उड़ सकता है, यह माँसाहारी होता है, जंगलो में इसका जीवनकाल 17 वर्षो का होता है, मादा आकार में नर से ज्यादा बड़ी होती है, इनके शरीर की लम्बाई 13-23 इंच तथा पंख की लम्बाई 29-47 इंच होती है, यह सिर्फ़ आसमान का सबसे तेज पक्षी ही नही बल्कि धरती पर सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी है, छाती की मजबूत मांसपेशियां, लम्बे पंख और स्ट्रीमलाइन आकार के फाल्कन सही मायने में रफ्तार के लिए ही बने हैं, यह अंटार्टिका के अलावा अन्य सभी महाद्वीपों पर पाया जाता है, यह ऊँचे पहाड़ियों विस्तृत रेगिस्तान और जंगलो में रहना पसंद नही करता है, इसे नीली स्लेटी और उसी रंग के लम्बे नुकील पंखो और पेट पर सफेद एवं काले धब्बो से पहचाना जाता है, यह मीडियम साइज़ के चिड़िया जैसे बत्तख और चमकादड को अपना शिकार बनाता है, ये 2-3 वर्षो में ब्रीड करते है, इसकी नाक पर एक टयूबर सेल्स होते है जो डाइविंग के दौरान साँस लेने में मदद करते हैं. 

इस शाहीन (बाज़) की 1500-2000 प्रजाति होती है, मादा फाल्कन एक बार में 3-5 अंडे देती है,  इन्हें सबसे अच्छा फ्लाइंग मशीन कहा जाता है, घुमन्तु शाहीन (बाज़) UAE का राष्ट्रीय पक्षी है और इसे शिकागो का भी सिटी बर्ड घोषित किया हुआ है, द्वितीय विश्व युद्ध में कबूतरों द्वारा भेजे संदेशो को रोकने के लिए घुमन्तु शाहीन (बाज़) का इस्तेमाल किया जाता था.

बाज पक्षी के बारे में पूरी जानकारी
एक शाहीन 7.5 फीट तक के पंख और 3.5 फीट तक की ऊंचाई के बावजूद, एक सामान्य मेल बॉल्ड (bald) शाहीन का वजन केवल 9 पाउंड ही होता है,

अलास्का सैल्मन मछुआरे का डर था कि बाज सैल्मन आबादी के लिए खतरा थे, नतीजतन, 1917 से 1953 तक अलास्का में 100,000 से अधिक बाल्ड (bald) शाहीन मार दिये गए.

सालाना पुनर्निर्माण के बजाय सफेद पूंछ वाले बाज़ अक्सर अपने घोंसले का फिर से उपयोग करते हैं, आइसलैंड में सफेद पूंछ वाले एक बाज़ परिवार ने 150 वर्षों तक एक ही घोसले का पुनरुपयोग किया था.

अकसर बाज़ चट्टानों से फेंक कर पहाड़ी बकरियों को मार डालते हैं, कोलोराडो में एक राष्ट्रीय बाज़ रिपोजिटरी है, जहां मृत बाल्ड और सुनहरे बाज़ों को लाया जाते है और फिर उनके हिस्सों को औपचारिक उद्देश्यों के लिए मूल अमेरिकी जनजातियों में फिर से वितरित किया जाता है.

ग्रीस में गोल्डन बाज़ कछुए खाते हैं, वे ऊंचे उड़कर कछुओं को नीचे चट्टानों पर फेंक देते है ताकि उनका शैल टूट सके, वज़न के हिसाब से, बाज़, हॉक्स और फाल्कन जैसे पक्षियों के पास उनके दिमाग से बड़ी उनकी आंखें होती हैं.

वर्तमान में बाज़ की लगभग 60 प्रजातियां हैं, उनमें से ज्यादातर यूरेशिया और अफ्रीका में रहते हैं, लेकिन कुछ प्रजातियों को अमेरिका और साथ ही ऑस्ट्रेलिया में भी पाया जा सकता है, दुनियां के सबसे बड़े बाज (जैसे हार्पी बाज़ और फिलीपीन बाज़) में 250 सेमी (8 फीट) से अधिक का पंख होता है और उन्हें हिरण, बकरियों और बंदरों के रूप में बड़े शिकार को मारने और बंद करने के लिए जाना जाता है.

अधिकांश बाज़ प्रजातियों में, मादाएं पुरुषों की तुलना में बड़ी और मजबूत होती हैं,
मार्शल बाज़ जैसे कुछ बाज़, एक सिंगल विंग बीट के बिना लंबे समय तक बढ़ने में सक्षम होते हैं, वे ऐसा करने के लिए थर्मल (गर्म उगते हवा के कॉलम) का उपयोग करते हैं, स्टेलर समुद्री बाज़, 9 किलो (20 पौंड) से अधिक वजन के साथ दुनिया में सबसे भारी बाज़ है, इंसान सिर्फ तीन मूल रंग देखते हैं जबकि बाज़ पांच देखते हैं, लंबाई में 102 सेमी (3.35 फीट) और 8 किलो (17.6 पाउंड) वजन, फिलीपीन बाज़ दुनिया में सबसे बड़ा, भारी और सबसे मजबूत बाज़ है, दुर्भाग्य से यह सबसे दुर्लभ पक्षियों में से एक भी है क्योंकि यह गंभीर रूप से लुप्तप्राय है, फिलीपींस (जहां यह राष्ट्रीय पशु है) में इस पक्षी को मारना स्थानीय कानून के तहत जेल में 12 साल तक दंडनीय है.

आज तक का पशु प्रजाति के लिए दर्ज सबसे बड़ा पेड़ घोंसला बाल्ड बाज़ द्वारा बनाया गया था, यह 4 मीटर (13 फीट) गहरा, 2.5 मीटर (8.2 फीट) चौड़ा था, और वजन में 1 मीट्रिक टन (1.1 छोटा टन) था,
बाज़ बहुत बुद्धिमान पक्षी माना जाता हैं, घोड़ों की तरह, जो खड़े होने पर सो सकते हैं, बाज़ के पास भी उनके पैरों में एक विशेष तंत्र होता है जो उन्हें स्थिति में बंद करने की अनुमति देता है ताकि वे शाखा में बैठे बैठे ही सो सकें.

बाज़ का विशेष पाचन अंग, बाज़ को हर दिन खाने की ज़रूरत नहीं है, उनके पास एक विशेष पाचन अंग होता है जिसे फ़सल के रूप में जाना जाता है, जो पेट में इसके लिए जगह होने तक भोजन संग्रहीत करता है.

आज ये सब कुछ शाहीन बाग के लोग करके दिखा रहे हैं, एक जांबाज़ का नाम शाहीन है, शाहीन हमेशा ही अपना शिकार ख़ुद करता है, वो किसी पर भी निर्भर नहीं होता, शाहीन बाग की औरत और मर्द बच्चे बूढ़े सब उस दौर से गुज़र रहे हैं, मांऐ दस दिन के बच्चों को लेकर सर्द हवाओं का सामना कर रही हैं, वहीं मर्द अपनी औरतों को पूरा समर्थन दे रहे हैं, तब मुझे यक़ीन है कामयाबी इनके क़दम चूमेगा इन शा अल्लाह.
सच की जीत होगी.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

दुबई से वोट डालने आये सलमान खान, किसको किया होगा...वोट...?

यूपी में शाम 5 बजे तक 55.80 फ़ीसदी मतदान हुआ...सलमान दुबई से आये वोट डालने...? एस एम फ़रीद भारतीय  मिली जानकारी के मुताबिक यूपी ...