Monday 24 February 2014

अनिल अम्बानी के घोटाले ? दोषी कौन ?

https://m.ak.fbcdn.net/profile.ak/hprofile-ak-ash3/t1/p130x130/1560406_598104626936530_932503603_n.jpgकोलकाता दूरसंचार विभाग को एकतरफा सार्वभौमिक सेवा दायित्व निधि ( के साझा मोबाइल बुनियादी ढांचे नीति के तहत दो महीने से अधिक के लिए 12 राज्यों में मोबाइल कवरेज बंद के लिए अनिल अंबानी प्रवर्तित रिलायंस कम्युनिकेशंस ( आरकॉम) और रिलायंस टेलीकॉम लिमिटेड ( आरटीएल ) को दंडित करने की योजना यूएसओएफ ) .


यह लाइसेंस शर्तों के उल्लंघन के रूप में देखता है और रिलायंस संस्थाओं पर रुपये 50 करोड़ जुर्माना थप्पड़ मारने से पहले कानूनी राय मांगी है . साझा मोबाइल बुनियादी ढांचे नीति ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में 500 जिलों में कुछ 7900 के करीब दूरसंचार टावरों की स्थापना और प्रबंधन के लिए मोबाइल फोन कंपनियों को सब्सिडी प्रदान करने के लिए चार साल पहले अनावरण किया गया था . RTL ( एक आरकॉम सहायक ) बिहार झारखंड , मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 228 टावरों को बंद कर दिया था , जबकि ईटी द्वारा समीक्षा की एक आंतरिक विभाग के मुताबिक , आरकॉम , नौ राज्यों में 1,191 टेलिकॉम टावरों में परिचालन बंद कर दिया था .

नतीजतन, यूएसओएफ के साझा मोबाइल बुनियादी ढांचे योजना के तहत टावर संचालन के इन लाइसेंस के क्षेत्रों में , 16 नवंबर, 2010, और 20 जनवरी, 2011 के बीच रोकने के लिए आया था . दूरसंचार विभाग आरकॉम और आरटीएल सेवाओं की गुणवत्ता और निरंतरता सुनिश्चित करने के अपने लाइसेंस से संबंधित समझौते में खंड का उल्लंघन " लगता है.

विभाग ने यूएसओएफ के साझा मोबाइल बुनियादी ढांचे योजना के दंडात्मक प्रावधानों को मजबूत करने के लिए उम्मीद है जो दूरसंचार सचिव आर चंद्रशेखर की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय पैनल की सिफारिशों का इंतजार कर रहा है . "हम 50 करोड़ जुर्माना आरकॉम और आरटीएल पर दूरसंचार विभाग द्वारा लगाए गए किसी भी रुपये से अनजान हैं , " एक आरकॉम के प्रवक्ता ने ईटी को बताया .

एक वरिष्ठ आरकॉम कार्यकारी कंपनी पहले से ही " सेवाओं के इस तरह के व्यवधान के लिए साझा मोबाइल बुनियादी ढांचे योजना के तहत रिलायंस और यूएसओएफ के बीच अनुबंध के मानदंडों के अनुरूप दूरसंचार विभाग को रुपये 5.48 करोड़ की सजा " का भुगतान किया था. सेवाओं सात दिनों से बाधित रहने के अगर इस समझौते के तहत , एक दोषी टेल्को के बाद आठ दिन से साइट प्रति दिन के हिसाब से 500 रुपये का जुर्माना बाहर खोल दिया है .

आपको यह ब्लॉग कैसा लगा, इस खबर के बारे मैं आपके क्या विचार हैं आप अपनी राय हमको ज़रूर दें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...