Friday 13 April 2012

पहले जिला दौरे में अखिलेश ने खोला "खजाने" का मुंह ?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को अपने पहले जिला दौरे पर लखीमपुर खीरी में शारदा बैराज का निरीक्षण करते हुए शारदा नदी की सिल्ट की सफाई आवश्यकतानुसार कराए जाने और बाढ़ से बचाव के लिए अभी से युद्ध स्तर पर तैयारी करने के निर्देश दिए, उन्होंने बाढ़ से बचाव के लिए 18 करोड़ 77 लाख रुपये की परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा कि नदी पर स्पर भी बनवाये जाएंगे.

इसी के साथ मुख्यमंत्री ने जिले को 5 स्टीमर भी आवंटित कराये जाने का फैसला भी किया है, शारदा बैराज के निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने शारदा नगर के निरीक्षण भवन में बाढ़ से संबंधित अधिकारियों की एक बैठक में बाढ़ राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने लखीमपुर खीरी के भ्रमण के दौरान भीरा-पलिया रेलवे लाइन एवं परिसम्पत्तियों की बाढ़ से सुरक्षा हेतु ग्राम दौलतापुर के निकट 5.74 करोड़ रुपये से कार्य कराए जाने की घोषणा की, इस परियोजना के तहत दो कि.मी. लम्बाई में ई.सी. बैग/जी.ई.ओ. बैग का ऐप्रन बनाकर 35 परक्यूपाइन स्पर का निर्माण कराया जाएगा, इससे 108.62 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि तथा 254 कच्चे-पक्के मकान सुरक्षित हो जाएंगे.

अखिलेश ने ग्राम गोविन्दपुर के निकट 3.16 करोड़ रुपये की लागत से 1200 मी. लम्बाई में एप्रेन बनाकर 18 परक्यूपाइन का निर्माण कराए जाने की भी घोषणा की, इससे 300 हेक्टेयर कृषि भूमि और लगभग 3000 की आबादी को बाढ़ से सुरक्षा मिल सकेगी.

उन्होंने भीरा रेलवे लाइन के निकट शारदा नदी में पूर्व निर्मित क्यूनेट की पुनस्र्थापना एवं स्पिल बन्द करने के लिए 2.43 करोड़ रुपये की परियोजना की घोषणा की, उन्होंने ग्राम सकेथू के पास शारदा नदी में स्पिल को बन्द करने की परियोजना हेतु 7.44 करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की, इस परियोजना से 477.68 हेक्टेयर कृषि भूमि 30 हजार की आबादी और लगभग 2100 कच्चे-पक्के मकानों की बाढ़ से सुरक्षा हो सकेगी.

यादव ने बाढ़ राहत हेतु पांच स्टीमरों की व्यवस्था किये जाने की घोषणा भी की, उन्होंने कहा कि दुधवा नेशनल पार्क में पर्यटकों की सुविधा हेतु वहां के गेस्ट हाउस का उच्चीकरण कराया जाएगा, इसके अलावा दुधवा के पहुंच मार्ग तथा अन्दरूनी मार्गों का सुदृढ़ीकरण एवं चैड़ीकरण भी कराया जाएगा.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता भी की, उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत गेंहू की खरीद का कार्य प्रदेश में आगामी 10 अप्रैल 2012 से शुरु हो जाएगा, उन्होंने कहा कि जी.ई.ओ. बैग का रैन्डम निरीक्षण कराया जाएगा,  इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें अपनी समस्याओं और दिक्कतों से संबंधित प्रार्थना पत्र दिए, जिनका उन्होंने समुचित निस्तारण कराने का आश्वासन दिया.

मुख्यमंत्री के जनपद लखीमपुर खीरी भ्रमण के दौरान सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव, राजस्व मंत्री अम्बिका चैधरी, मुख्य सचिव जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव सिंचाई किशन सिंह आटोरिया, मण्डलायुक्त प्रशांत त्रिवेदी, आई.जी. जोन सुभाष चन्द्रा, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, प्रमुख अभियन्ता सिंचाई जयपाल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे... 

अखिलेश यादव ने विधायकों उत्कर्ष वर्मा, विनय तिवारी, सुनील कुमार भार्गव, राम सरन, सांसद रवि प्रकाश वर्मा, पूर्व विधायक डा. आर.ए. उस्मानी, के.जी. पटेल आदि अन्य जनप्रतिनिधियों से भी मुलाकात कर उनसे क्षेत्र की समस्याओं और जनता की जरूरतों के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद अखिलेश का यह पहला जिला दौरा है, इसके बाद वह अगला दौरा अपने संसदीय क्षेत्र कन्नौज का करने वाले हैं.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

क्या 2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे...?

दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में कितने मतदाता...?  कितने करोड़ पहली बार चुनेंगे अपना नेता...?? लोकसभा के 543 निर्वाचित स...