Tuesday 8 May 2012

दिल्ली से मेरठ का सफर महज 45 मिनट में


मेरठ- जल्द ही दिल्ली टु मेरठ का सफर एक घंटे से भी कम वक्त में पूरा होने लगेगा, मेरठ-दिल्ली के बीच प्रस्तावित एक्सप्रेस हाइवे के लिए जमीनी सर्वे कर लिया गया है और सर्वे करने वाला उच्चस्तरीय दल 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देगा, रिपोर्ट मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट के लिए बिडिंग प्रोसेस शुरू होगा. 


सूत्रों के मुताबिक, यह एक्सप्रेस वे साल 2015 तक तैयार करने की योजना है, अनुमान है कि दिल्ली से मेरठ पहुंचने में इस वक्त लगने वाला तकरीबन दो से ढाई घंटे का वक्त एक्सप्रेस वे बनने के बाद घटकर लगभग 45 मिनट रह जाएगा. 
65 किमी. लंबा होगा एक्सप्रेस वे - दिल्ली के निजामुद्दीन ब्रिज से लेकर मेरठ तक 65 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे बनाया जाना है. 
निजामुद्दीन ब्रिज से डासना तक 14 लेन - निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होकर यह राजमार्ग 24 से होता हुआ डासना तक 14 लेन का होगा, एनएच -24 के बीच से गुजरने वाला एक्सप्रेस वे का यह हिस्सा 30 किमी. लंबा होगा. 
डासना से मेरठ तक 6 लेन - डासना से मेरठ तक यह हाइवे 6 लेन का होगा , जिसकी लंबाई 35 किमी होगी. इसके लिए गाजियाबाद के 19 गांवों की 300 हेक्टेयर और मेरठ के 9 गांवों की 56 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है. 
मेरठ पहुंचकर होंगे दो हिस्से - मेरठ पहुंचकर यह दो भागों में बंट जाएगा, इसका एक सिरा हापुड़ रोड से और दूसरा परतापुर बाई पास से मिलेगा.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

सेबी चेयरमैन माधवी बुच का काला कारनामा सबके सामने...

आम हिंदुस्तानी जो वाणिज्य और आर्थिक घोटालों की भाषा नहीं समझता उसके मन में सवाल उठता है कि सेबी चेयरमैन माधवी बुच ने क्या अपराध ...