Tuesday 8 May 2012

एक ट्वीट का कमाल-इंजीनियर हो गया मालामाल


नोएडा- सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर सेलेब्रिटीज के लाखों फॉलोअर्स तो आपने देखें ही होंगे लेकिन महज एक ट्वीट के जरिए किसी का लाखों रुपए का "जैकपॉट" लग जाए तो आप क्या कहेंगे ? जी हां, नोएडा के एक व्यक्ति ने एक ट्वीट के दम पर लाखों रुपए की फीस वाली एमबीए सीट हासिल कर ली.


राहुल राठी नाम के इस शख्स की उम्र है 25 साल और वो नोएडा में बतौर इंजीनियर काम कर रहा है, इन्होंने हाल ही में आएवा के टिप्पी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (TSM) की ओर से आयोजित किए गए इंटरनेशनल ट्वीट कॉम्पिटीशन में हिस्सा लिया और जीत गए. 

इस कॉम्पिटीशन में राहुल को एक सवाल का जवाब देना था जिसके जरिए उन्हें अमेरिका के इस कॉलेज में एक सीट मिल सकती थी, वैसे इस कॉलेज में एडमिशन के लिए 36,400 यूएस डॉलर (यानी 19 लाख 30 हजार रुपए) फीस लगती है लेकिन राहुल ने ट्वीट कॉम्पिटीशन में जीत कर यह सीट हासिल कर ली, कॉम्पिटीशन में राहुल से पूछा गया था कि, आपमें ऐसा क्या है कि आपको टिप्पी में फुल टाइम एमबीए कैंडिडेट चुना जाए और भविष्य में आपको क्यों बतौर एमबीए हायर किया जाए ? 

इस पर राहुल ने जवाब दिया था, एक ऐसे समय में जब पैकेजिंग उतनी ही जरूरी है जितना की कॉन्टेंट, मैं अपने आपको जिस तरह से पेश करता हूं, उससे मैं भीड़ से अलग दिखता हूं, इस ट्वीट में एक लिंक दिया हुआ था जो राहुल के ब्लॉग पर ले जाता था, ब्लॉग में एक टेट्रापैक की तस्वीर थी (जो पैकेजिंग दर्शाता था) और इस पर 'इन्ग्रीडियेंट्स' की सूची में लिखा था- नेतृत्व करने की क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता, समस्या सुलझा लेने की क्षमता और टीम में अच्छे से काम करने की क्षमता (यह कॉन्टेंट दर्शाता है) राहुल की क्रिएटिविटी ने जजों के पैनल पर काफी अच्छा प्रभाव छोड़ा.

आपको बता दें कि राहुल ने पिछले साल 10 कॉलेजों में आवेदन किया था, अब वह टीएसएम पढ़ने जाएंगें, फिलहाल वह टेक महिन्द्रा में टेक्निकल एसोसिएट के तौर पर काम कर रहे हैं, वह इस प्रतियोगिता के इकलौते इंटरनेशनल विनर हैं, हालांकि यूनिवर्सिटी में आवेदन के लिए पारंपरिक तौर पर निबंध फॉरमेट में भी अप्लाई किया जा सकता है लेकिन 30 प्रतिशत इंटरनेशनल कैंडिडेट अब से ट्वीट स्टाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

No comments:

Post a Comment

अगर आपको किसी खबर या कमेन्ट से शिकायत है तो हमको ज़रूर लिखें !

सेबी चेयरमैन माधवी बुच का काला कारनामा सबके सामने...

आम हिंदुस्तानी जो वाणिज्य और आर्थिक घोटालों की भाषा नहीं समझता उसके मन में सवाल उठता है कि सेबी चेयरमैन माधवी बुच ने क्या अपराध ...